डोनाल्ड ट्रंप: ईरान से साथ युद्ध की शुरुवात नहीं बल्कि युद्ध को रोकने के लिए कार्रवाई की

by Ankush Choubey 6 months ago Views 22784
TRUMP: KILLING OF SOLEIMANI TO END WAR WITH IRAN,
ईरान के प्रमुख कमांडर जनरल क़ासिम सोलेमानी की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका द्वारा की गई इस कार्यवाई पर बड़े आक्रामक रवैये से सफाई देते हुए कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से सतर्क है और अगर ईरान ने किसी भी अमेरिकी नागरिक को नुकसान पहुंचाया तो जो भी कार्रवाई करनी पड़ी उसके लिए वह तैयार हैं। साथ ही कहा की अमेरिका ने यह कार्रवाई ईरान से साथ युद्ध की शुरुवात करने के लिए नहीं बल्कि युद्ध को रोकने के लिए की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के प्रमुख कमांडर जनरल क़ासिम सोलेमानी पर की गई अमरीका की कार्यवाई के बाद कहा कि क़ासिम सुलेमानी कई आतंवादी हमलों की योजना बना रहा था।

Also Read: ऑस्ट्रेलियाई आग: 50 लाख हेक्टेयर ज़मीन जलकर ख़ाक, 50 करोड़ जीव-जंतुओं की मौत

डोनाल्ड ट्रम्प ने इस दौरान बड़े आक्रामक रवैये के साथ कहा की जो कार्यवाई उन्होंने क़ासिम सुलेमानी पर कल की है वो उन्हें पहले ही कर देनी चाहिए थी। ये भी कहा की अमेरिका ने यह कार्रवाई ईरान से साथ युद्ध की शुरुवात करने के लिए नहीं बल्कि युद्ध को रोकने के लिए की है।

वीडियो देखिये 

वही डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतवानी देते हुए कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से सतर्क है और अगर ईरान ने किसी भी अमेरिकी नागरिक को नुकसान पहुंचाया तो जो भी कार्रवाई करनी पड़ी उसके लिए वह तैयार हैं।

ईरान की क़ुद्स फोर्स के प्रमुख कमांडर जनरल क़ासिम सोलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत से मध्य-पूर्व समेत कई देशों में तनाव बढ़ा है। ईरान ने अपने प्रमुख कमांडर के मारे जाने पर तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है और साथ ही अमेरिका को चेतावनी दी है तो कई अमेरिकी सिनेटर्स ने कहा है कि यह हमला अमेरिकी नागरिकों की ज़िंदगी ख़तरे में डालने वाला है। वहीँ ईरान ने बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में कासिम सोलेमानी की मौत के बाद उप प्रमुख इस्माईल कयानी को नया कमांडर घोषित किया है।