ads

सत्ता सौंपने में ट्रंप की नानुकुर कोरोना नियंत्रण में रोड़ा, बाइडेन ने कहा- समन्वय ज़रूरी!

by Ankush Choubey 5 months ago Views 5961

Trump handing over control to Nanukur Corona in ha
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत को स्वीकार करने में दिखायी जा रही आनाकानी का कोरोना नियंत्रण पर बुरा असर पड़ रहा है। अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है, पर ट्रंप प्रशासन ने अब तक औपचारिक रूप से अब तक औपचारिक रूप से जो बाइडेन को नया राष्ट्रपति स्वीकार नहीं किया है जिसकी वजह से बाइडेन और उनकी टीम के पास राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर खुफिया ब्रीफिंग तक पहुंच नहीं है।

वे कोविड-19 वैक्सीन के संभावित वितरण  को लेकर योजना नहीं बना सकते।  बहरहाल, अपने गृह राज्य डेलावेयर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो बाइडेन ने जनता को आश्वासन दिया कि वे पद संभालते ही कोरोना संक्रमण से लोगों को रहत दिलायेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए तत्काल समन्वय  ज़रूरी है। 20 जनवरी तक इंतजार करना पड़ा, तो हम एक या डेढ़ महीने पीछे रह जाएंगे।


दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं। अब तक 2 लाख 62 हज़ार 696 अमेरिकी नागरिकों की कोरोना संक्रमण से मौत  हो चुकी है। अमेरिका में  1 करोड़ 25 लाख 88 हज़ार 661 नागरिक अब तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 74 लाख 52 हज़ार 540 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। फ़िलहाल वहाँ 48 लाख 73 हज़ार 425 एक्टिव केस हैं।

इस बीच नई सरकार के लिए एक राहत भरी खबर है। यूएस कोविड-19 वैक्सीन टास्क के हेड मोन्सेफ सलोई ने एक  इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका में पहले व्यक्ति को वैक्सीन 11 दिसंबर को दी जा सकती है। अमेरिका में 10 दिसंबर को फ़ूड एन्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) की अहम मीटिंग होने जा रही है और माना जा रहा है कि इसी दिन यह एजेंसी वैक्सीन को मंजूरी दे देगी। दुनियाभर में अब तक 5 करोड़ 89 हज़ार से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 4 करोड़ 07 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13 लाख 93 हज़ार लोगों की जान जा चुकी है। फिलहाल 1 करोड़ 68 लाख एक्टिव केस हैं  जिनका इलाज चल रहा है।

 

ताज़ा वीडियो