ads

सिंगापुर की सड़कों पर दौड़ने को तैयार है बिना ड्राइवर वाली बसें

by Rumana Alvi 1 year ago Views 2142

Singapore driverless buses
कल्पना कीजिए कि आप जिस बस में बैठे सफ़र कर रहे हैं उसमें कोई ड्राइवर नहीं है और ना ही कोई कंडक्टर. अब एक ऐसी बस आ रही है जिसे रोकने, और चलाने के लिए हर यात्री ख़ुद ज़िम्मेदार होगा. इसके लिए आपको सिर्फ़ एक APP डाउनलोड करना होगा. 

ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट होने पर बस अपने आप ज़ेब्रा क्रॉसिंग के पीछे रूक जाएगी. जिन लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं है, उनके लिए विशेष कियॉस्क बनाए गए हैं जहां से बुकिंग की जा सकती है. 


ये प्रयोग शुरू हुआ है सिंगापुर में। जल्दी ही सड़कों पर पब्लिक के लिए ऑटोनॉमस वीइकल यानी बिना ड्राइवर वाली बसों को ट्रायल के लिए उतारा जा रहा है. फिलहाल चार ड्राइवरलेस मिनी-बसें पब्लिक ट्रायल के लिए 26 अगस्त से 15 नवंबर तक सिंगापुर शहर की सड़कों पर दौड़ेंगी. 

बिना ड्राइवर के चलने वाली इस बस को मोबाइल एप्लीकेशन के ज़रिए बुक किया जा सकता है. बस में जीपीएस ट्रैकर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, और ऑटोमेटिक रैम्प भी हैं. 

बस में बोर्डिंग के बाद रूट मैप का डिजिटल डिस्प्ले भी दिखाई देगा जो अगले डेस्टिनेशन के बारे में बताएगा. 

दिलचस्प बात ये है कि सिंगापुर शहर का प्रशासन इस बस से सफ़र करने वालों को हफ्ते में चार घंटे की यात्रा मुफ़्त में कराएगा. फ़िलहाल ये सेवा सिर्फ़ सेंटोसा island में ही मिलेगी अगर ये प्रयोग सफल रहा तो इसे main शहर में भी लाया जाएगा। 

दुनिया में ऑटोनॉमस वीइकल का बाज़ार साल 2019 में 54 बिलियन डॉलर का था. एक अनुमान के मुताबिक 2026 में ये बाज़ार बढ़कर 556 बिलियन डॉलर से ज़्यादा का हो जाएगा. सिंगापुर में बिना ड्राइवर वाली बसों का ट्रायल इसके मार्केट को ध्यान में रखकर किया जा रहा है. 

ताज़ा वीडियो