सऊदी अरब ने नागरिकों को चेताया, भारत समेत रेड लिस्‍ट में शामिल देशों की यात्रा की तो 3 साल बैन

by GoNews Desk 2 years ago Views 45416

Saudi Arabia threatens 3-year travel ban for citiz
सऊदी अरब ने अपने नागारिकों को चेतावनी दी है कि अगर उन्‍होंने कोरोना वायरस की 'रेड लिस्‍ट' में शामिल देशों की यात्रा की तो उन्‍हें 3 साल के लिए यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। सऊदी अरब ने यह चेतावनी कोरोना के नए वेरिएंट के फैलने के बाद उसके प्रसार पर काबू पाने के मकसद से दी है।

ऐसे सऊदी नागर‍िकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी शामिल है। रेड लिस्‍ट में शामिल देशों में भारत, पाकिस्‍तान, संयुक्‍त अरब अमीरात आदि देशों को शामिल कर रखा है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि सऊदी अरब में क़रीब 26 लाख भारतीय रहते हैं और यह ख़बर उनके लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है।


सऊदी अरब की सरकारी न्‍यूज एजेंसी एसपीए ने बताया कि मई महीने में सऊदी के कुछ नागरिकों को मार्च 2020 के बाद पहली बार बिना अधिकारियों की अनुमति के विदेश जाने की अनुमति दी थी लेकिन उन्‍होंने यात्रा नियमों का उल्‍लंघन किया था।

अधिकारियों ने कहा कि अगर अब कोई यात्रा नियमों का उल्‍लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

यही नहीं ऐसे लोगों के खिलाफ भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा। उन्‍हें तीन साल तक यात्रा करने से बैन कर दिया जाएगा। सऊदी अरब ने अपने नागरिकों के भारत, इंडोनेशिया, पाकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका, यूएई, तुर्की आदि देशों में जाने या ट्रांजिट करने पर बैन लगाया है।

अधिकारी ने कहा, 'गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि इन देशों में सऊदी नागरिकों के सीधे जाने, किसी दूसरी देश के रास्‍ते जाने, उन देशों में जाने जहां पर कोरोना महामारी पर काबू नहीं पाया गया है या जहां पर नया स्‍ट्रेन फैल रहा है, यात्रा पर प्रतिबंध है।'

बता दें कि सऊदी अरब खाड़ी देशों में सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश है और उसकी जनसंख्‍या करीब 3 करोड़ है।

ताज़ा वीडियो