ads

'सत्ता बदली, नियम बदले' राष्ट्रपति जो बाइडन के 17 अहम् फैसले

by GoNews Desk 1 month ago Views 6456

बाइडन ने संघीय योजनाओं और संस्थानों में किसी भी प्रकार के नस्लीय भेदभाव को समाप्त करने के लिए भी एक एग्ज़िक्युटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किया...

'Power changes, rules change' 17 decisions of Pres
जो बाइडन ने राष्ट्रपति का पद संभालते ही कई बड़े फैसले लिए हैं। ऑफिस के पहले दिन उन्होंने 17 कार्यकारी आदेश जारी किए जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन और पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका का फिर से प्रवेश शामिल है। साथ ही उन्होंने कई मुस्लिम-बहुल देशों पर लगे ट्रैवल बैन को भी रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं बाइडन ने यूएस-मैक्सिको सीमा पर बनाई जा रही ट्रंप की दीवार पर निर्माण का काम भी बंद कर दिया है। 

एक नज़र बाइडन के कार्यकारी आदेशों पर...


मास्क अनिवार्य

एक नज़र बाइडन के कार्यकारी आदेशों पर मास्क अनिवार्यकोरोना महामारी से निपटने के लिए अगले 100 दिनों तक मास्क को अनिवार्य किया गया है। इसको लागू करने के लिए स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र को राज्य और स्थानीय नगर पालिकाओं के साथ मिलकर काम करने का सुझाव दिया गया है। इस दौरान दस करोड़ लोगों को टीका लगाने की भी बात कही गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन में पुन: प्रवेश

राष्ट्रपति बाइडन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से प्रवेश करने का फैसला किया है। महामारी शुरु होने के कुछ ही दिन बाद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका को बाहर कर दिया था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिज़ीज़ के निदेशक डॉ एंथनी फौसी, विश्व स्वास्थ्य संगठन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और आगे की रणनीति को लेकर वो गुरुवार को कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे।

कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक अलग से टीम बनाई गई है। छात्रों के शिक्षा लोन के री-पेमेंट की अवधि 31 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। बाइडन ने सेंटर फॉर डिज़ीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन को मोराटोरियम पर बेदख़ली को 31 मार्च तक बढ़ाने का आदेश दिया है।

क्लाइमेट और एन्वायरोमेंट

कुर्सी संभालते ही बाइडन ने पेरिस जलवायु समझौते में वापसी की है। पूर्व राष्ट्रपति ने अमेरिका को जलवायु समझौते से भी अलग कर दिया था। बाइडन से उम्मीद की जा रही थी कि अपने पहले आदेश में ही वो इस समझौते में वापसी करेंगे। आज से ठीक 30 दिन बाद अमेरिका आधिकारिक रूप से फिरसे जलवायु समझौते का हिस्सा होगा। इसके अलावा बाइडन ने ट्रंप के पर्यावरण नियमों में किये गए बदलाव के फैसले को भी पलट दिया है और नए नियम पारित किए गए हैं।

इमिग्रेशन और इक्वलिटी

राष्ट्रपति बाइडन ने ट्रंप के इमिग्रेशन पर लिए गए फैसलों को भी पलट दिया है। इनमें मेक्सिको की सीमा के साथ एक दीवार के निर्माण कार्य पर रोक शामिल है। साथ ही उन्होंने 13 मुस्लिम बहुल देशों पर लगाए गए ट्रैवल बैन को रद्द कर दिया है। इमिग्रेशन को लेकर बाइडन ने एक मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किया जो डिपोर्टेड बच्चों के रूप में अमेरिका में प्रवेश करने वाले प्रवासियों को सुरक्षा प्रदान करता है।

बाइडन के इस फैसले से उन लोगों को राहत मिलेगी जो बच्चे के रूप में अमेरिका में आए और राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दिया। साथ ही बाइडन ने कहा है कि इसके लिए एक क़ानून भी बनाया जाएगा और एक बिल अमेरिकी संसद में भेजा जाएगा। उन्होंने संघीय योजनाओं और संस्थानों में किसी भी प्रकार के नस्लीय भेदभाव को समाप्त करने के लिए भी एक एग्ज़िक्युटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किया है।

ताज़ा वीडियो