ads

सत्ता हस्तांतरण पर ट्रंप की सहमति के साथ सामने आयी जो बाइडेन कैबिनेट की तस्वीर

by Ankush Choubey 5 months ago Views 6127

Joe Biden's cabinet got announced after Trump's co
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अनौपचारिक नतीजे सामने आने के बाद से ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावों में धांधली का आरोप लगा रहे थे लेकिन मंगलवार उन्होंने इशारों-इशारों में हार स्वीकार कर ली। उन्होंने अब ट्रंप ने अमेरिका के जनरल सर्विस ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन को सत्ता ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जो कुछ भी किया जाना चाहिए, वह  करिए।  इसके बाद अमेरिका की जीएसए यानी जनरल सर्विस एडमिनिस्टेटर एमिली मर्फी ने जो बाइडेन को चिट्ठी लिखी है और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में शामिल होने का न्योता भी दिया है।


रिपब्लिकन प्रशासन का जीएसए को आगे की कार्रवाई करने और जो बाइडेन प्रशासन के साथ काम करने की अनुमति देने से साफ है कि ट्रंप अब नाउम्मीद हो रहे हैं। यह अलग बात है कि उन्होंने एक बार फिर ट्वीट कर कहा कि वो हार मानने से इनकार करते हैं।  उन्होंने कहा कि हमारा केस मजबूती से चल रहा है।  हम अच्छी लड़ाई जारी रखेंगे और मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे।

इस बीच अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट कर अपने कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरों का ऐलान कर दिया है।

जो बाइडेन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय के राजनयिक एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री नियुक्त किया है।  58 वर्षीय ब्लिंकेन ने बराक ओबामा प्रशासन के दौरान उप विदेश मंत्री, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यानी एनएसए के तौर पर कार्य किया है और जो बाइडन के 2020 के राष्ट्रपति अभियान के लिए विदेश नीति सलाहकार भी रहे हैं।  इसके आलावा जो बाइडेन ने जेक सुलिवन को अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। 

जो बाइडेन अलेजांद्रो मेयरकास को अमेरिका के आतंरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी देने जा रहे हैं और उन्हें होमलैंड सिक्युरिटी का प्रमुख बनाया गया है।  साथ ही जो बाइडेन ने अवरिल हेल्स को नेशनल इंटेलीजेन्स संभालने की ज़िम्मेदारी दी है और ऐसा करनी वाली वह पहले अमेरिकी महिला होंगी।  जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के साथ उपराष्ट्रपति के पद तक पहली बार भारतीय मूल की कोई महिला पहुंची है। भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभालेंगी।

ताज़ा वीडियो