ईरान में जनरल सुलेमानी के जनाज़ें में मची भगदड़, 35 की मौत

by Rahul Gautam 4 months ago Views 28396
General Sulemani's funeral in Iran, stampede, 35 k
अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए ईरानी जनरल क़ासिम सुलेमानी के जनाज़े में भगदड़ मचने से कम से कम 35 लोग मारे गए हैं. यह हादसा ईरान के केर्मान शहर में हुआ जहां जनरल क़ासिम को दफ़नाया जाना था.

अमेरिका के हवाई हमले में मारे गए ईरानी जनरल क़ासिम सुलेमानी के जनाज़े में भगदड़ मचने से 35 लोगों की मौत हो गई जबकि 48 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. यह हादसा ईरान के केर्मान शहर में हुआ जहां जनरल क़ासिम को दफ़नाया जाना था. क़ासिम सुलेमाभी भी केर्मान के रहने वाले थे.

Also Read: हमले के ख़िलाफ़

जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत बीते शुक्रवार को बग़दाद एयरपोर्ट के बाहर एक अमेरिकी हवाई हमले में हुई थी. इसके बाद उनका शव ईरान में अहवाज़, फिर तेहरान और आख़िर में केर्मान लाया गया है. ईरान के सरकरी टीवी चैनल के मुताबिक उम्मीद से ज्यादा लोगों के सड़कों पर उतरकर जनाज़े में शामिल होने से यह हादसा हुआ है.

जनरल क़ासिम सुलेमानी ईरान की एक ताक़तवर शख़्सियत थे. उन्हें ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता के बाद दूसरा सबसे ताक़तवर शख़्स माना जाता था. क़ासिम सुलेमानी ईरानी की क़ुद्स फोर्स के कमांडर थे. यह फोर्स विदेशों में ईरानी हितों के लिए काम करती है.

ईरान की न्यूज़ एजेंसी आईआरएनए ने जनरल सुलेमानी को हीरो बताते हुए लिखा है कि उन्होंने ही मध्य पूर्व को अमेरिका की धूर्त चालों और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संघटन का खात्मा किया है। 

क़ासिम सुलेमानी की मौत के बाद से लाखों ईरानी सड़कों पर उतरकर अपने ग़म और गुस्से का इज़हार कर रहे हैं. इसके अलावा अमेरिका के खिलाफ बड़े बड़े जुलूस निकले जा रहे हैं।