ads

पहली बार डोनाल्ड ट्रंप ने स्वीकारी जो बाइडन की जीत, लेकिन फ़िर दोहराई चुनावों में धांधली की बात

by Ankush Choubey 5 months ago Views 7025

Donald Trump publicly admits for the first time th
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद पहली बार डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडन की जीत को कबूला है, हालाँकि इस दौरान वह फिर चुनाव में धांधली के बात पर भी बरक़रार रहे।  डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में हुई गड़बड़ियों को चुनौती देने की कोशिश जारी रखेंगे.

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, - वह जीत गए क्योंकि चुनाव में धांधली हुई। किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गई। एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सास चुनाव, जिसमें मैं बहुत मतों से जीता के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे। फर्जी और मूक मीडिया।


इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक और ट्वीट किया- वह केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं। मैं किसी के आगे नहीं झुकता। हम प्रयास जारी रखेंगे। यह हेराफेरी वाले चुनाव थे। हम जीतेंगे।

अगर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मौजूद ताज़ा परिणामों पर गौर करे तो इलेक्टोरल कॉलेज वोट की गिनती के मुताबिक जो बाइडेन को कुल 538 में से 306  वोटों में जीत मिली है, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत हासिल हुई है।

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप को पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। साथ ही ट्रंप ने विस्कोन्सिन में तो पुन: गणना की भी मांग की है।

जहाँ भारत में एक तरफ चुनावों की व्यवस्था के लिए चुनाव आयोग है और चुनाव आयोग ही नतीजों की घोषणा करता है। जबकि दुसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग नतीजों को वेरीफाई यानी सत्यापित  करते हैं, जिसमें कई दिन लग जाते हैं।

चुनाव मतगणना के रुझानों और अनधिकृत परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं जिससे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है।

ताज़ा वीडियो