ads

यूरोपीय देशों के दबाव के बाद ब्राज़ील ने अमेज़न की आग बुझाने के लिये भेजी सेना

by Arushi Pundir 1 year ago Views 2851

BRAZIL TO DEPLOY TROOPS TO FIGHT AMAZON FIRE
अमेज़न रेन फॉरेस्ट में तीन हफ्ते से लगी आग से निपटने के लिए ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने एक आदेश जारी करते हुए प्रशासन को उन इलाक़ों पर सेना तैनात करने का आदेश दे दिया है, जो सीमा से सटे हैं और जिन इलाक़ों में किसानों और आदिवासियों की बहुतायत है।

पिछले कुछ दिनों में यूरोपीय देशों ने ब्राज़ील पर काफ़ी दबाव बनाया है। यहाँ तक की फ्रांस और आयरलैंड ने ये कह दिया था कि वे ब्राज़ील के साथ व्यापार सौदो को तब तक मंजूरी नहीं देंगे जब तक वो आग से निपटने के लिए कोई कदम नहीं उठाता।


फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने अमेज़न के जंगलों में लगी आग को वैश्विक संकट बताया है और कहा है कि जी-7 सम्मिट में भी इस मुद्दे को मज़बूती से उठाया जाना चाहिए। जी-7 सम्मिट  24 अगस्त से शुरू हो रही है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया है। हालांकि, ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने मैक्रों पर आरोप लगाया कि वह 'राजनीतिक लाभ' के लिए इसमें हस्तक्षेप कर रहे हैं।

इस बीच ब्राज़ील के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन जारी है। साथ ही लंदन, बर्लिन, मुंबई और पेरिस में ब्राज़ील दूतावास के बाहर भी विरोध प्रर्दशन किये गए हैं।

ताज़ा वीडियो