ads

रिकॉर्ड कार्यकारी आदेशों से अमेरिका को बदलने में जुटे बाइडन

by GoNews Desk 2 months ago Views 15814

Biden engaged in changing America by record execut
अमेरिका में जो बाइडन को राष्ट्रपति की कुर्सी संभाले तीन दिन ही हुए हैं और अब तक करीब 30 एग़्ज़क्यूटिव ऑर्डर पास कर चुके हैं। अकेले पहले ही दिन बाइडन ने 17 एग़्ज़क्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किया था। एग़्ज़क्यूटिव ऑर्डर यानि कार्यकारी आदेश, अमेरिका में संघीय आदेशों को जारी करने का एक साधन है। अमेरिकी अख़बार दि इकोनॉमिस्ट बाइडन के पहले 100 दिनों के कार्यकाल को ट्रैक कर रहा है।

अख़बार ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि ऑफिस के शुरुआती दिनों में इतनी ज़्यादा संख्या में एग़्जिक्यूटिव ऑर्डर पास करने वाले बाइडन पहले राष्ट्रपति हैं। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ऑफिस के अपने शुरुआती 100 दिनों में 30 से ज़्यादा एग़्जक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किया था। वहीं बराक ओबामा ने करीब 20 और जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने 10 से ज़्यादा कार्यकारी आदेश पारित किए थे।


अपने तीन दिनों के कार्यकाल में बाइडन ने ट्रंप द्वारा लिए गए दस फैसलों को पलट दिया है। इनमें क्लाइमेट चेंज, अमेरिका-मेक्सिको दीवार के निर्माण कार्य पर रोक, विश्व स्वास्थ्य संगठन, पर्यावरण और इमिग्रेशन पर ट्रंप के आदेशों को बाइडन ने पलटा है।

इनके अलावा उन्होंने 21 जनवरी को 11 और 22 जनवरी को दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किया। इनमें संघीय श्रमिकों के लिए कलेक्टिव बार्गेनिंग पॉवर और संघीय मज़दूरों की सुरक्षा को पुनर्स्थापित किया गया है। इसके साथ ही 15 डॉलर न्यूनतम मज़दूरी तय की गई है।

इसकी जानकारी राष्ट्रपति बाइडन ने ख़ुद ट्वीट करके भी दी। उन्होंने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर बताया, ‘संघीय कर्मचारियों ने अमेरिकी लोगों की सेवा के लिए अपना पूरा करियर समर्पित किया है - वे गरिमा और सम्मान के योग्य हैं। आज, मैंने संघीय श्रमिकों और ठेकेदारों के वेतन, लाभ और सौदेबाजी के अधिकारों में सुधार के लिए कार्रवाई की है।’

ताज़ा वीडियो