दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाले व्हिस्की के 10 में से 7 ब्रांड 'भारतीय', करीब आधी खपत भी भारत में

by Siddharth Chaturvedi 6 months ago Views 36431

7 out of 10 best-selling whiskey brands in the wor
पूरी दुनिया में अगर बियर और वाइन की खपत की बात करें तो भारत इस लिस्ट में कहीं दूर खड़ा नज़र नहीं आएगा, लेकिन अगर बात व्हिस्की पीने वालों की होगी तो इस लिस्ट में भारत नंबर-1 पर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले स्थान पर क़ाबिज़ भारत में पूरी दुनिया की क़रीब 48% व्हिस्की की खपत होती है।

वहीं अगर फोर्ब्स की सूची में शामिल 25 व्हिस्की ब्रांड्स का ज़िक्र करें तो इस लिस्ट में 13 भारतीय हैं। साथ ही सबसे ज़्यादा बिकने वाली व्हिस्की भी भारतीय कंपनी ही बनाती है।


अगर पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाली 10 व्हिस्की की ही बात करें तो इस लिस्ट में टॉप पर आती है मैकडॉवल्स और अगर आँकड़ों की बात करें तो यह है 27.63 करोड़ लीटर। वहीं आपको बता दें कि टॉप 10 व्हिस्की कंपनियों में शुरू की चारों भारतीय ही हैं। दूसरे स्थान पर मौजूद है ऑफिसर्स चॉइस और अगर साल 2020 में इसकी बिक्री कि बात करें तो वो है 27.54 करोड़ लीटर, इसके बाद लिस्ट में मौजूद है इम्पीरियल ब्लू और फ़िर रॉयल स्टैग। वैसे इन चारों के अलावा तीन और व्हिस्की के ब्रांड हैं जो टॉप 10 में शामिल हैं और वो हैं ओरिजिनल चॉइस, हेवर्ड्स फाइन और 8 पीएम।

वहीं अगर लाइवमिंट और युरोमीटर के 2017 के आँकड़ों के अनुसार भारतीयों की पसंद को ध्यान में रखा जाए तो पता चलता है कि 61.5% भारतीयों की पहली पसंद व्हिस्की ही है और शायद आँकड़ों को देखते हुए यह होना लाज़मी ही था। इसके अलावा 21.9% के साथ भारतीयों कि दूसरी पसंद ब्रांडी है, वहीं 13.2% के साथ रम तीसरे स्थान पर क़ाबिज़ है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि बियर और वाइन सिर्फ़ 1% भारतीयों की ही पसंद है।

साथ ही अगर फोर्ब्स और युरोमीटर के आँकड़ों पर ध्यान दें तो हमें भारत में शराब के पसंदीदा ब्रांड के बारे में भी पता चल जाता है। 56% के साथ मैजिक मोमेंट्स सबसे ज़्यादा बिकने वाली वोदका है, वहीं 56% के साथ ही मॉरफिस सबसे ज़्यादा बिकने वाली ब्रांडी है। इसके अलावा 52% की संख्या के साथ किंगफिशर सबसे ज़्यादा बिकने वाली बियर है और भारतीयों की जहाँ बात हो वहाँ हम व्हिस्की को नज़रअंदाज़ बिल्क़ुल नहीं कर सकते तो इस लिस्ट में 27.6 करोड़ लीटर की सालाना बिक्री के साथ मैकडॉवल्स भारत का सबसे बड़ा व्हिस्की ब्रांड है।

ताज़ा वीडियो