Omicron Updates: दिल्ली, तेलंगाना और कर्नाटक में नए मरीज़ों की पुष्टि, भारत में 90 संक्रमित

by GoNews Desk 7 months ago Views 39565

Omicron in India

भारत के कई राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन के नए मामले दर्ज किए गए हैं। दिल्ली, कर्नाटक और तेलंगाना में वेरिएंट संक्रमितों की पुष्टि हुई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी में 10 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब यहां कुल ऑमिक्रॉन केस की संख्या 20 हो गई है हालांकि 10 मरीज़ ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। 

दक्षिणी राज्य तेलंगाना में 2 नए मरीज़ सामने आए हैं। इनमें से एक चेक रिपब्लिक और दूसरा यूके का यात्री है। वहां कुल मामलों की संख्या 8 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य निदेशक बी श्रीनिवास राव के मुताबिक आठ संक्रमितों में से 2 कोविड के ख़िलाफ़ पूर्ण टीकाकृत हैं जबकि 6 अन्यों ने एक भी डोज़ नहीं ली है और कुल संक्रमितों में से 7 सिर्फ़ हैदराबाद में पाए गए हैं। 

कर्नाटक में भी आज पांच नए मामलों की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में ऑमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि नए संक्रमितों में से तीन ने नाइजीरिया, यूके और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की है जबकि दो हाल ही में दिल्ली से लौटें हैं। 

ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक ऑमिक्रान के नए मामलों की संख्या 90 है और इसके केस दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, पश्चिम बंगाल, चण्डीगढ़, केरल और आंध्र प्रदेश में पाए गए हैं।
 
वहीं दुनियाभर में नया वेरिएंट तेज़ी से फैलता दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि ऑमिक्रॉन पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया। वहीं इसके अब तक 1,134 केस पाए गए हैं जबकि यूके इस नए वेरिएंट से सबसे बुरी तरह प्रभावित देश बन गया है।  वहां नए वेरिएंट के अब तक 11,708 संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा डेनमार्क में 9,009 और नॉर्वे में 1,792 मामले हैं।

ताज़ा वीडियो