नहीं चेते तो कोरोना की महामारी बदतर होती जाएगी: विश्व स्वास्थ्य संगठन

by Ankush Choubey 1 year ago Views 63688

If not awared, the corona epidemic will worsen: Wo
दुनियाभर में कोरोना के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने सोमवार को चेतावनी दी है. डब्लूएचओ के प्रमुख डॉ टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा कि अगर ठोस क़दम नहीं उठाया गया तो कोरोना वायरस की महामारी बद से बदतर होती जाएगी.

डॉ टेड्रोस ने कहा कि कई देशों में कोरोना महामारी का दायरा बढ़ता ही जा रहा है और दुनिया के कई सारे देश कोरोना से निपटने के मामले में ग़लत दिशा में जा रहे हैं. इससे साफ है कि जरूरी सावधानियों का पालन नहीं किया जा रहा.


डब्लूएचओ के प्रमुख ने कहा कि कोरोना वायरस अब भी लोगों का नंबर वन दुश्मन है, लेकिन दुनिया भर की कई सरकारें इसे लेकर जो कदम उठा रही हैं, उनसे ऐसा नहीं लगता कि वह इसे किसी गंभीर खतरे की तरह ले रही हैं. उत्तरी और दक्षिणी अमरीका इस महमारी की चपेट में अभी सबसे बुरी तरह से हैं. अमरीका में स्वास्थ्य विशेषज्ञों और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में चल रही तनातनी के बीच संक्रमण के नए मामले लगातार तेज़ी से बढ़ रहे हैं.

डॉ टेड्रोस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोना और मास्क पहनना इस महामारी से बचने के कारगर तरीके हैं और इन्हें गंभीरता से लिए जाने की ज़रूरत है. उनका यह भी कहना था कि दुनिया के कोरोना से पहले वाले सामान्य हालात में लौटने के अभी दूर-दूर तक कोई आसार नहीं हैं.

डब्लूएचओ के आपातकालीन निदेशक माइक रायन ने कहा कि ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो सख़्त लॉकडाउन के ख़िलाफ़ थे और लॉकडाउन का मज़ाक उड़ाते थे और बाद में ख़ुद ही संक्रमित पाए गए. उन्होंने दुनिया भर की सरकारों से आग्रह किया कि वे स्पष्ट और मज़बूत रणनीति अपनाएं. उन्होंने यह भी कहा कि नागरिक भी इसकी गंभीरता को समझें और गाइडलाइन्स का पालन करें. माइक रायन ने कहा कि यह उम्मीद करना कि वायरस को ख़त्म किया जा सकता है या कुछ महीनों में प्रभावी वैक्सीन तैयार हो जाएगी, यह सच नहीं है. हमें वायरस के साथ कैसे जीना है और इसे सीखना होगा.

ताज़ा वीडियो

ताज़ा वीडियो

Facebook Feed