Coronavirus: इन राज्यों में R-Count 1 के पार; लोगों पर संक्रमण का ज़्यादा ख़तरा

by GoNews Desk 10 months ago Views 51415

Coronavirus

भारत में कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आर वेल्यू 1 के पार चली गई है। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, झारखंड, हरियाणा, गुजरात और लद्दाख शामिल हैं। पांचों राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में आर वैल्यू क्रमशः 1.03, 1.19, 1.01, 1.03, और 1.15 है।  आर वेल्यू वह दर होती है जिस दर से संक्रमण लोगों के बीच फैलता है। आर-काउंट के 0.95 होने का मतलब है कि औसतन 100 संक्रमित लोग आगे 95 लोगों तक संक्रमण फैलाते हैं। आर-काउंट का 1 से कम होने का मतलब है कि देश में एक्टिव केसों की संख्या पिछले समय के मुकाबले कम है और संक्रमित मामले कम हो रहे हैं।

हाल ही के आंकड़ों के मुताबिक झारखंड में 11 अक्टूबर तक आर वैल्यू सबसे ज़्यादा थी जबकि इस राज्य में कोरोना के खिलाफ बड़ी सफलता यानि कोविड वैक्सीन से सिर्फ 12 फीसदी लोग ही पूर्ण टीकाकृत हुए हैं जबकि सिर्फ 38 फीसदी आबादी को कोरोना की कम से कम एक खुराक मिली है। 

राष्ट्रीय स्तर पर देखें तो भारत में कोरोना के दैनिक मामले कम हो रहे है। पिछले सात दिन में प्रति 1 लाख लोगों पर सिर्फ 9 संक्रमित मरीज सामने आए हैं और देश में दूसरी लहर के पीक के मुकाबले सिर्फ 5 फीसदी नए मामले सामने आ रहे हैं।

14-19 सितंबर के बीच देश का आर काउंट भी कम हो कर 0.92 पर आ गया है जबकि अगस्त के अंत तक यह 1.17 था हालांकि इस अवधि में बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, पुणे और मुंबई जैसे शहरों में आर वैल्यू को बढ़ता हुआ पाया गया। बेंगलुरू में आर वैल्यू 0.98 से 1.06; चेन्नई में 0.99 से 1.11; कोलकाता  में 1 से 1.03 और पुणे और मुंबई में क्रमशः 0.94 से 1.04 और 1.03 से 1.09 तक बढ़ गई।

जानकारों ने विश्लेषण में पाया है कि वह शहर जहां अब आर वैल्यू बढ़ गई है, वहां हाल ही में बड़े स्तर पर आयोजन किए गए थे। उदाहरण के लिए महाराष्ट्र में मुंबई समेत और शहरों में गणेश चतुर्थी मनाई गई थी। इसे लेकर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी मनाने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं क्योंकि लोगों की भीड़ पंडाल में गणेश के दर्शऩ को उमड़ेगी। चेन्नई, केरल और बेंगलुरू जैसे राज्यों और शहरों में भी ओणम का त्योहार मनाया गया। जिसके बाद केरल में डेली पॉजिटिविटी केस बढ़ कर 31,000 से भी ज़्यादा हो गए थे। 

अब पश्चिम बंगाल जहां पहले ही आर काउंट 1 के पार जा चुका है, वहां भी दुर्गा पूजा जैसा विशाल त्योहार मनाया जा रहा है। लोगों की भीड़ दुर्गा पूजा के पंडालों में जुटनी शुरू हो गई है और इसका असर दिखना भी शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग का डाटा बताता है कि राज्य में सितंबर के महीने के मुकाबले अक्टूबर में पॉजिटिविटी रेट में कुछ इज़ाफा हुआ है और यह अक्टूबर में 3 प्रतिशत से 4 प्रतिशत हो गया है। 

ताज़ा वीडियो