WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया

by Deepak Pokharia 4 months ago Views 23628
Corona virus pendemic declared, India suspends all
जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस को WHO ने महामारी घोषित कर दिया है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के 69 मामले सामने आ चुके हैं।  कोरना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी foreign टूरिस्ट वीजा को सस्पेंड कर दिया है।


दुनियाभर में तेजी से फैल रही जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख Tedros Adhanom Ghebreyesus टैड्रॉस ऐडनॉम गैबरेयेसस ने जिनेवा में बुधवार को कहा कि COVID-19 को महामारी कहा जा सकता है।

Also Read: GoHeadlines - एक नज़र इस वक्त की बड़ी खबरों पर

उधर कोरना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी foreign टूरिस्ट वीजा को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए सभी भारतीय और विदेशी नागरिकों से कहा है कि अगर बेहद जरूरी नहीं हो तो भारत की यात्रा करने से बचे। वहीं भारतीय नागरिकों से भी कहा है जरूरी नहीं होने पर वो विदेश की यात्रा ना करें। इसके अलावा चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से 15 फरवरी के बाद आने वाले यात्रियों को कम से कम 14 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा। 

वीडियो देखिये

दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस से अब तक 4,600 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, वहीं अब तक 1,26,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अब तक दुनिया के 114 से ज्यादा देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 90 फीसदी मामले सिर्फ चार देशों से हैं। भारत में भी कोरोना वायरस बढ़ता जा रहा है और अब तक इसके 69 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि अभी तक भारत में कोरोना वायरस से किसी भी शख्स की मौत नहीं हुई है।

उधर हॉलीवुड एक्टर्स Tom Hanks और Rita Wilson  भी कोरना की चपेट में आ गए हैं। कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका भी अलर्ट है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से सभी अमेरिका यात्रा पर 30 दिन की रोक लगा दी है।