ads

अभी तक धधक रही है तिनसुकिया ऑयल फील्ड में लगी आग

by Ankush Choubey 10 months ago Views 16073

The fire in Tinsukia oil field is still blazing
असम के बाघजन ऑयल फील्ड में नौ जून को लगी आग अभी तक धधक रही है जिसे बुझाने में सेना, एनडीआरएफ और विदेशी विशेषज्ञों की टीमें जुटी हुई हैं. आग भड़कने के बाद ही विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि इसे शांत करने में कम से कम चार हफ्तों का वक़्त लग सकता है.

9 जून को आग भड़कने के पहले यहां तेल के एक कुएं में दो हफ्ते से तेल का रिसाव हो रहा था जिसके बाद कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड ने काम रोक दिया था. तकरीबन 24 दिनों से काम बंद होने के चलते कंपनी को अब तक हर दिन 7,042 मीट्रिक टन कच्चे तेल और 9.23 मिलियन स्टैण्डर्ड क्यूबिक फ़ीट प्राकृतिक गैस का नुकसान उठाना पड़ा है. इसके अलावा सैकड़ों परिवार, पशु-पक्षी और पर्यावरण को भीषण नुकसान पहुंचा है.


वीडियो देखिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना की समीक्षा के बाद पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को निर्देश दिया कि वो इसकी रिपोर्ट तैयार रखे जो भविष्य में उपयोगी साबित हो सके।

तिनसुकिया के जिस इलाके में यह आग लगी है वहां कई रिजर्व फॉरेस्ट, वन्यजीव अभयारण्य, जलाशय और जंगल हैं और पूरा इलाका जैविक-विविधता से भरपूर है. वाइल्डलाइफ बायोलॉजिस्ट रंजन घोष ने बताया कि नेशनल पार्क के इको-सेसेंटिव जोन में संपत्ति, आजीविका, सुरक्षा और पर्यावरण को अब तक जितना नुकसान हो चुका है, उसकी भरपाई नहीं की जा सकती.

ताज़ा वीडियो