ads

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, AQI 400 के करीब पहुंचा

by Ankush Choubey 6 months ago Views 1742

Pollution levels rise in the capital Delhi, AQI re
राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. इसके साथ ही दिल्ली के आसपास के शहर भी प्रदूषण की मार झेल रहे हैं. दिल्ली में ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान भी लागू किया जा चूका है लेकिन उसके बावजूद भी शुक्रवार की सुबह से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के करीब तक पहुंच गया.

दिल्ली में सबसे ज्यादा खबर हवा राजेंद्र प्लेस के पास के इलाके पुसा की रही, जहाँ पीएम 2.5  का स्तर 388 रहा.  नॉएडा-ग्रेटर नोएडा  में एक्यूआई का स्तर 362 रहा. दिल्ली के मथुरा रोड पर पीएम 2.5  का स्तर 357 तक पंहुचा गया. दिल्ली आईआईटी की अगर बात करें तो यहाँ  एक्यूआई 349 रहा जबकि दिल्ली एयरपोर्ट इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 335 रहा.


इससे पहले गुरुवार को ग्रेटर नोएडा 375 एक्यूआई के साथ देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा. जहाँ दिन में एक समय पीएम 2.5 का स्तर 400 तक पहुंच गया था . इसके अलावा मेरठ का एक्यूआई 359 के साथ ये तीसरे नंबर पर रहा. वहीं 335 एक्यूआई के साथ फरीदाबाद चौथे और 332 एक्यूआई के साथ मुजफ्फरनगर देश का पांचवां सबसे प्रदूषित शहर रहा. सीपीसीबी के मुताबिक स्थानीय प्रदूषकों के अलावा पराली के धुएं से दिल्ली की हवा बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए नया अभियान लांच किया है. इसके तहत दिल्लीवालों से अपील की गई है कि वह रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद रखें.  इससे ईंधन की बचत होने के साथ प्रदूषण स्तर में कमी आएगी. रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान लांच करते हुए केजरीवाल ने कहा कि ट्रैफिक सिग्नल पर रोज 10 लाख वाहन बंद होते हैं, तो एक साल में पीएम-10 करीब 1.5 टन और पीएम 2.5 करीब 0.4 टन कम उत्सर्जित होगा.  उन्होंने अपील की कि हम सभी रेड सिग्नल पर अपने वाहन बंद रखने का संकल्प लें, हर एक व्यक्ति का प्रयास प्रदूषण को कम करने में योगदान देगा.

ताज़ा वीडियो