ads

भीषण चक्रवाती तूफ़ान निवार आने के पहले तमिलाडु में तेज़ बारिश, हाई अलर्ट पर एनडीआरएफ़

by Ankush Choubey 4 months ago Views 2485

Heavy rains in Tamil Nadu, NDRF on high alert befo
बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ तूफान निवार तमिलनाडु के तट से टकराने के पहले ही खतरनाक हो चला है। मौसम विभाग के मुताबिक़ यह चक्रवाती तूफ़ान दक्षिण भारत के तट पर बुधवार शाम को टकराएगा, लेकिन  इस बीच तमिलनाडु में तेज बारिश शुरू हो गई है। 

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कई जगहों पर भारी बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। पानी को निकालने के लिए मोटर पंपों का सहारा लिया जा रहा है। बारिश लगातार तेज होते जा रही है। चक्रवाती तूफान की भयंकरता को देखते हुए सरकार ने विशेष एडवाजरी जारी की है।


तमिलनाडु सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव अतुल्य मिश्रा ने बताया कि राहत शिविरों में  कोवीड-19 प्रोटोकॉल का पालन और मास्क, सैनिटाइजर  जैसी चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही हैं। सरकार ने प्रति व्यक्ति 27 वस्तुओं की एक सूची तैयार की है जिसमें महिलाओं के लिए गरिमा किट भी शामिल है। इस बीच तमिलनाडु के मामल्लपुरम से कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं जहां समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात निवार आज आधी रात से 26 नवंबर तड़के के तक ममल्लापुरम और कराईकल तट पर टकरा सकता है। फिलहाल यह तूफ़ान चेन्नई के दक्षिण पूर्व से 350 किलोमीटर दूर है और उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। इसकी रफ्तार 145 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुड्डुचेरी में चक्रवाती तूफान के मद्देनजर एनडीआरएफ के करीब 1 हज़ार 200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है।  वहीं मौसम विज्ञान विभाग के पूवार्नुमान और राज्य प्राधिकरणों की आवश्यकताओं को देखते हुए, एनडीआरएफ की 22 टीमों को  तो तैनात किया गया है।

इनमें तमिलनाडु में 12, पुडुचेरी में तीन और आंध्र प्रदेश में सात टीमों को संभावित प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है। पुड्डुचेरी में तूफ़ान निवार की वजह से समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं। किनारे पर रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है।

तूफान के खतरे को देखते हुए जनता को सतर्क किया गया है और राहत-बचाव के काम को अलर्ट पर रखा गया है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर स्थित चक्रवाती तूफ़ान निवार अगले 12 घंटों के दौरान एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है

ताज़ा वीडियो