ads

पानी-पानी हुई मुंबई, दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी, दफ़्तर बंद

by Ankush Choubey 9 months ago Views 7998

Heavy Rain, Flooding In Mumbai, Local Trains Stopp
मुंबई में रातभर लगातार बारिश के बाद निचले इलाकों में पानी भर गया है. दादर, चेंबूर,  सांताक्रूज, अंधेरी, लोअर परेल,  हिंदमाता, किंग्स सर्किल, सायन समेत कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी हुई हैं. पानी भरने की वजह से कुछ जगहों पर ट्रेनें रोक दी गई हैं और कहीं-कहीं बस सेवा भी ठप हो गई है. मौसम विभाग ने मुंबई में 4 और 5 अगस्त के लिए  रेड अलर्ट जारी कर दिया है. दफ़्तर भी दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं.

वेस्टर्न रेलवे के मुताबिक दादर और प्रभादेवी में जलभराव हुआ है लेकिन विरार-अंधेरी-बांद्रा के बीच विशेष उपनगरीय सर्विस जारी है. बांद्रा-चर्चगेट के बीच लोकल सेवा ठप है जबकि कुर्ला और सीएसएमटी के बीच वेस्टर्न और हार्बर लाइन पूरी तरह बंद है.


सेंट्रल रेलवे के मुताबिक हाई टाइड की आशंका और जलभराव के चलते वडाला और परेल की मेन लाइन और हार्बर लाइन सेवा निलंबित कर दी गई हैं. इन इलाकों में उपनगरीय ट्रेनें किसी भी स्टेशन पर नहीं रुकेंगी. परेल ईस्ट का बेहद बुरा हाल है. यहां कमर से ऊपर तक जलभराव हो गया है. पार्किंग में गाड़ियां पानी में डूब गई हैं और बस भी पानी में फंस गई है.

वीडियो देखिए

मुंबई में 26 से ज़्यादा इलाक़ों में पानी भरने के चलते 56 रूट पर बसों को डायवर्ट किया गया है. पानी भर की वजह से बीएमसी ने अस्थायी रूप से 299 पंपिंग मशीनों को शहर के अलग-अलग इलाकों में लगाया है. इसके अलावा फायर ब्रिगेड और ऑपरेटिंग स्टाफ को भी एलर्ट पर रखा गया है.

भारी बारिश की वजह से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर मकर में पहाड़ी का एक हिस्सा गिर गया है और यह रास्ता बंद है.

मौसम विभाग ने कहा है कि 6 अगस्त से बारिश की रफ़्तार घटने लगेगी. इस बीच मछुआरों को सलाह दी गई है कि समुद्र में दूर तक नहीं जाएं.

ताज़ा वीडियो