ads

कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, पहाड़ों में बर्फबारी के साथ ठंड और बढ़ी

by Ankush Choubey 5 months ago Views 1409

यूपी के गोरखपुर में तो दिल्ली-एनसीआर से भी बुरा हाल हाल रहा। बुधवार की सुबह से ही धुंध की इतनी घनी चादर फैली थी कि यातायात मुश्किल हो गया।

Fog engulfs North India, colder with snowfall in m
देश के अधिकांश हिस्‍से ठंड की चपेट में आ चुके हैं। ख़ासकर उत्तर भारत के राज्यों के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है और बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड का जोर बढ़ गया है। देश की राजधानी दिल्ली, हरियाणा समेत पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बुधवार सुबह तापमान में गिरावट के साथ ही घना कोहरा देखने को मिला। बुधवार सुबह इतना घना कोहरा था कि कुछ मीटर दूर तक कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था। दिल्ली के गाजीपुर इलाके में भी सुबह काफी धुंध रही और इस वजह से गाड़ियों की आवाजाही पर काफी असर भी देखा गया।

ऐसा ही हाल राजधानी दिल्ली की जीटी करनाल रोड, राजघाट रोड और मुंडका का भी रहा। एनसीआर के नोएडा और गुरुग्राम के साथ-साथ हरियाणा के रोहतक और अंबाला आदि इलाकों में भी सुबह से ही घना कोहरा छाये रहने की वजह से विज़िबिलिटी बेहद कम हो रही।


यूपी के गोरखपुर में तो दिल्ली-एनसीआर से भी बुरा हाल हाल रहा। बुधवार की सुबह से ही धुंध की इतनी घनी चादर फैली थी कि यातायात मुश्किल हो गया।  एक कैब ड्राइवर ने बताया कि धुंध की वजह से कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं दिख रहा है, इसीलिए गाड़ी चलाते समय बहुत सावधानी बरतना पड़ रहा है।

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कोहरे का असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ने लगा है। आलम यह है कि राजधानी और शताब्दी समेत दर्जन भर ट्रेनें रोजाना देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को दिक्कत पेश आ रही है। यह स्थिति तब है कि जब नियमित ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दृश्यता कम होने की वजह से ट्रेनों की रफ्तार कम करनी पड़ती है। कोहरे के बीच सुरक्षित रेल परिचालन के लिए कई कदम उठाये गये हैं। इंजन में विशेष उपकरण 'फॉग सेफ्टी डिवाइस' लगाए गए हैं, जिससे सिग्नल की जानकारी मिल जाती है।

इस बीच दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। अधिकतर इलाकों में एक्यूआई 400 के पार  दर्ज किया गया। कोरोना महामारी के संकट के बीच कड़ाके की ठंड, कोहरा और बिगड़ी वायु गुणवत्ता के चलते राजधानी दिल्ली के लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  वहीं मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर के साथ ही लद्दाख में भारी बर्फबारी का पूवार्नुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में मौसम खराब होने की संभावना है।

ताज़ा वीडियो