COP26: Amazon फाउंडर जेफ बेज़ोस ने दुनिया को बचाने के लिए दिया 2 अरब डॉलर

by GoNews Desk 9 months ago Views 1030

Climate Change: बेजोस अर्थ फंड का 10bn ड़ॉलर खर्च करने की योजना...

COP26: Amazon founder Jeff Bezos donates $2 billio
अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने क्लाइमेट संकट से निपटने के लिए 2 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया है। यह निवेश उनके बेजोस अर्थ फंड के माध्यम से किया जाएगा। जेफ बेज़ोस ने कहा कि उनका मुख्य फोकस कृषि योग्य ज़मीन में सुधार और खाद्य प्रणालियों को बदलने की दिशा में होगा। 

उन्होंने ग्लासगो में COP26 जलवायु सम्मेलन में मंगलवार को भाषण दिया और बताया कि जब उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की तो उन्हें प्रकृति की नाजुकता को समझने का मौका मिला। हालांकि बेजोस सहित वो लोग जो पृथ्वी पर समस्याओं को हल करने की बजाय अंतरिक्ष की सैर कर रहे हैं उनकी आलोचना भी गई।


COP26 सम्मेलन में बोलते हुए, जेफ बेजोस ने कहा: "दुनिया के बहुत से हिस्सों में, प्रकृति पहले से ही कार्बन सिंक से कार्बन स्रोत में बदल रही है।"

Climate Change: बेजोस अर्थ फंड का 10bn ड़ॉलर खर्च करने की योजना 

संरक्षण की कोशिशों पर ध्यान केन्द्रित करने वास्तेजेफ बेज़ोस का हालिया ऐलान सितंबर महीने में 1 अरब डॉलर के निवेश के ऐलान से अलग है। उन्होंने बताया कि इस रक़म से उनका बेज़ोस अर्थ फंड तीन एजेंडों पर काम करेगी जिनमें- जंगली स्थानों के संरक्षण, प्राकृतिक लैंडस्केप को बहाल करने और खाद्य परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बोज़ोस ने फरवरी 2020 में क्लाइमेट क्राइसिस को ध्यान में रखते हुए दस अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया था जो 2030 तक अलग-अलग दिशाओं में ख़र्च किए जाने हैं। 

ग्लासगो में दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर अमेज़ॅन के संस्थापक ने जुलाई में अपने रॉकेट न्यू शेपर्ड (New Shepard) पर सवार होकर अपनी स्पेस यात्रा करने के अनुभव को साझा किया। 

जेफ बोज़ोस ने COP26 Summit में कहा, "मुझे बताया गया था कि अंतरिक्ष से पृथ्वी को देखने से वो लेंस बदल जाता है जिससे आप दुनिया को देखते हैं लेकिन मैं इसके लिए तैयार नहीं था कि यह कितना सच होगा।"

जेफ बेज़ोस ने COP26 Summit में अपमे भाषण में कहा, "पृथ्वी को ऊपर से देखने पर, वातावरण इतना पतला लगता है, दुनिया इतनी सीमित और इतनी नाजुक है। अब, इस महत्वपूर्ण सालों में और जो हम सभी जानते हैं वह निर्णायक दशक है, हम सभी को अपनी दुनिया की रक्षा के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए।"

सितंबर में, बेजोस अर्थ फंड ने प्रकृति और स्वदेशी लोगों और संस्कृतियों के संरक्षण के लिए एक अरब डॉलर के निवेश का वादा किया था। 

मंगलवार को COP26 में 2 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान करते हुए, जेफ बेजोस ने कहा कि अफ्रीका की दो-तिहाई उत्पादक ज़मीन खराब हो गई, लेकिन इसे फिर से वापिस हासिल किया जा सकता है। 

जेफ बोज़ोस ने COP26 को बताया, "बहाली मिट्टी की उर्वरता में सुधार कर सकती है, पैदावार बढ़ा सकती है और खाद्य सुरक्षा में सुधार कर सकती है, पानी को ज़्यादा विश्वसनीय बना सकती है, रोजगार पैदा कर सकती है और आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकती है।"

साथ ही जेफ बेजोस, सर रिचर्ड ब्रैनसन और एलोन मस्क अंतरिक्ष व्यवसाय का निर्माण कर रहे हैं, जिसकी आलोचना हो रही है। पिछले महीने, प्रिंस विलियम ने सुझाव दिया कि उद्योगपतियों को अंतरिक्ष पर्यटन शुरु करने की बजाय बजाय पृथ्वी को बचाने पर ध्यान देना चाहिए।

ताज़ा वीडियो