अश्लील फिल्में बनाने के लिए गिरफ्तार राज कुंद्रा पहले किन आरोपों का कर चुके हैं सामना?

by GoNews Desk 1 year ago Views 43440

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनसमेन राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है. उन पर पोर्न फिल्म बनाने और ऐप के जरिए उसे डिस्ट्रीब्यूट करने के आरोप लगे है. दऱअसल कुंद्रा को पोर्न फिल्मों के एक रैकेट में भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गयाहै जिसका खुलासा बीती फरवरी को हुआ था.

4 फरवरी को मुंबई पुलिस ने पांच लोगों को महिलाओं से जबरदस्ती अश्लील फिल्मों में काम कराने के आरोप में गिरफ्तार किया था. आरोप के मुताबिक ये लोग छोटे शहरों से आने वाली लड़कियों को वेब सीरीज में काम का झांसा दे कर उनसे पोर्न फिल्मों में काम कराते थे.  ऐसा न करने पर महिलाओं को ब्लैकमेल किया जाता था. 

इन पोर्न फिल्मों की शूटिंग ज़्यादातर मुंबई की कम भीड़ भाड़वाली जगहों जैसे मड आईलैंड के किसी बंगले में होती थी. एक बार फिल्म शूट होने के बाद आरोपी उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सब्सक्रिप्शन की पेशकश करते हुए  मोबाइल ऐप पर अपलोड कर देते थे. यहां तक कि इससे जुड़ी एड भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दी जाती थी जबकि भारत में पोर्नोग्राफी को अवैध करार दिया गया है.

 राज कुंद्रा का नाम इस रैकेट में तब आया जब पुलिस ने मामले की दोहरे सिरे से जांच करनी शुरू की. पुलिस ने एक तरफ इस तरह की फिल्मों को बनाने वाले लोगों की धरपकड़ शुरू की वहीं ऐसे लोगों की भी तलाश शुरू की जो इन फिल्मों को दर्शकोंतक पहुंचाने का काम करते थे.

जांच में सामने आया कि पोर्न फिल्मों को ब्रॉडकास्ट करने का काम देश से बाहर के कुछ सर्वर के जरिए भी हो रहा था. ऐसी ही एक कंपनी लंदन की भी निकली जिसे भारत में अडल्ट कटेंट अपलोड करता हुआ पाया गया और इसके एग्जीक्यूटिव उमेश कमट को गिरफ्तार किया गया. 

अधिकारियों का कहना है कि राज कुंद्रा का कमट और लंदन के इस प्रोडक्शन हाउस से कथित संबंध ही उनके लिए परेशानी की वजह बना है. कुंद्रा भले ही अब पोर्न कंटेंट बनाने के आरोप में हिरासत में हो लेकिन इससे पहले भी पोर्नोग्राफी समेत कई केस में उनका नाम आ चुका है.

दरअसल महाराष्ट्र के साइबर सेल ने कई प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ पोर्न कटेंट ब्रॉडकास्ट करने के लिए एफआईआर दर्ज की थी. इस केस की गाज भी कुंद्रा पर गिरी थी और उन्होंने मामले में संभावित हिरासत से पहले ही जमानत की अर्जी दाखिल कर दी थी जिस पर कोर्ट अगले हफ्ते फैसला  करेगा. 

साल 2013 में राज कुंद्रा पर उनके और शिल्पा शेट्टी की खरीदी आईपीएल टीम पर तीन सीजन में बैटिंग करने के आरोप लगे थे. हिदुस्तान टाइम्स की 2013 की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुंद्रा सात बुकीज के संपर्क में थे. दिल्ली पुलिस ने उनसे घंटों तक पूछताछ की और फिर 2015 में उन्हें हमेशा के लिए सीरीज से बैन कर दिया गया. 

इसके बाद 2018 में राज पर अवैध बिटकोइन ट्रेड करने के आरोप लगे. लाइव मिंट की रिपोर्ट में एक ईडी अधिकारी के हवाले से लिखा गया था कि प्रवर्तन निदेशालय नेराज से बिटकॉइन स्कैम में पूछताछ की थी. उनसे दाउद इब्राहिम के लोगों के साथ एक रियल एस्टेट डील में भी जुड़े होने के लिए पूछताछ की जा चुकी है.

ताज़ा वीडियो

TAGS