ads

लॉकडाउन में एक करोड़ सब्सक्राइबर जुटाने वाले नेटफ्लिक्स की रफ़्तार सुस्त

by Rahul Gautam 8 months ago Views 47831

Netflix slows down to 10 million subscribers in lo
लॉकडाउन के दौर में एक करोड़ नए सब्सक्राइबर जोड़ने वाली ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स की हालत डगमगाने लगी है. नेटफ्लिक्स ने अब निवेशकों को चेतावनी दी है कि नए सब्सक्राइबर जुड़ने की रफ़्तार सुस्त हो गई है और इस साल के बाक़ी बचे 6 महीनों में यह और मद्धम पड़ सकती है. यहां यह जानना ज़रूरी है कि दुनिया जब लॉकडाउन की मार झेल रही थी, तब इस कंपनी ने 1 करोड़ नए सब्सक्राइबर जोड़े थे.

नेटफ्लिक्स को आशंका है कि जुलाई से सितंबर की तिमाही में केवल 25 लाख नए ग्राहक जोड़े जाएंगे, जो कि वर्षों में इसका सबसे कमजोर प्रदर्शन होगा. इन्हीं आशंकाओं के बीच नेटफ्लिक्स के शेयरों में गुरुवार के बाद के कारोबार में लगभग 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, लॉकडाउन के कारण बढ़े यूज़र बेस के चलते इस वर्ष स्टॉक में रिकॉर्ड 58 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है और नेटफ्लिक्स महामारी से फायदा कमाने वाली चुनिंदा कंपनियों में से है.


नेटफ्लिक्स के अनुसार दुनियाभर में उसके 19 करोड़ 30 लाख सब्सक्राइबर हैं जिसमे पिछली तिमाही में जुड़े 1 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर भी शामिल है. 2019 में जहा कंपनी ने 2.8 करोड़ नए सब्सक्राइबर जोड़े थे, वही साल 2020 के शुरू के 6 महीने में ये आंकड़ा 2 करोड़ 60 लाख पहुंच गया है।लेकिन नेटफ्लिक्स ने अब बताया है की जैसे आशंका थी, जून महीने में कंपनी ने कई सब्सक्राइबर को खो दिया है। इसका कारण है दुनिया का लॉकडाउन की अवस्था से बाहर आना।

एनालिस्ट सोफी लुंद-येट्स का कहना है कि अगर आपने लॉकडाउन के दौरान नेटफ्लिक्स की सदस्यता नहीं ली है, तो संभावना है कि आप कभी भी नहीं करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि नेटफ्लिक्स अभी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का सबसे बड़ा प्लेयर है और अगर वो इस बादशाहत को बरक़रार रखना चाहता है तो उसे कुछ काम करना है.

ताज़ा वीडियो