'देशभक्ति' से भरपूर फिल्म 83, स्पाइडर मैन के सामने फ़ीकी पड़ी !

by Sarfaroshi 2 years ago Views 17617

spiderman- no way home

महामारी के बाद से फ़िल्मी पर्दे पर आने वाली बड़ी भारतीय फ़िल्मों में से ’83’ को हॉलिवुड फ़िल्म ‘Spiderman: No Way Home’ ने धराशायी कर दिया है। 83 सिनेमाघरों में उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रही है, जैसा कि इससे उम्मीद की जा रही थी। रणवीर सिंह की अभिनीत 83 1983 वर्लड कप में भारत की जीत की कहानी बयां करती है।

83 बीते शुक्रवार, 24 दिसंबर को सिनेमा घरों में रिलीज हुई और फ़िल्म की ओपनिंग 12.64 करोड़ रूपये की रही हालांकि फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज होंने से भी पहले इसकी चर्चा फ़िल्म आलोचकों के बीच हो रही थी।

क्रिटिक नकुल मेहता ने हाल ही में एक मीडिया वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा था कि फ़िल्म का रोमांच, देशभक्ति की भावना और रणवीर सिंह की अदाकारी ही तीन कारण हैं जो 83 को बॉक्स ऑफ़िस पर शानदार प्रदर्शन करने में मदद करेंगे लेकिन इतना बज़ होंने के बावजूद भी फ़िल्म 83 बड़ा कलेक्शन करने में कामयाब नहीं हो पा रही है और इसकी वजह काफ़ी हद तक टॉम हॉलेंड की अभिनीत स्पाइडर मैन को बताया जा रहा है।

यह फ़िल्म भारत समेत पूरी दुनिया में 16 दिसंबर को रिलीज़ हुई थी और सिर्फ़ भारत में ही सुपरहीरो पर आधारित फ़िल्म ने ओपनिंग डे पर 32.67 करोड़ से ज़्यादा की कमाई की। दूसरे दिन  भी ‘स्पाइडर मैन-नो वे होम’ 20.37 करोड़ रूपये कमाने में क़ामयाब रही और फ़िल्म ने तीसरे दिन 26 करोड़ का बिजनेस किया। इस तरह फ़िल्म की तीन दिनों की कमाई 79 करोड़ के आसपास रही। 

उधर 83 की बात करें तो फ़िल्म को स्पाइडर मैन के कारण शुरू से ही नुक़सान झेलना पड़ा। फ़िल्म को उतनी स्क्रीन नहीं मिल पाई जितनी कि बड़े बजट वाली इस तरह की फ़िल्मों को मिलती हैं। 83 ने रिलीज़ के पहले दिन 80 देशों की 1,512 स्क्रीन पर दस्तक दी। 

दरअसल स्पाइडर मैन की लोकप्रियता के चलते सिंगल स्क्रीन डिस्ट्रब्यूटर्स ने फ़िल्म को पर्दे से उतारने से मना कर दिया। उम्मीद की जा रही थी कि 83 वीकेंड पर अच्छा प्रदर्शन करेगी और क्रिसमस के कारण इसे और पुश मिलेगा हालांकि ओपनिंग डे पर 12 करोड़ का व्यापार करने के बाद शनिवार को भी फ़िल्म ने क़रीब 17 करोड़ रूपये का बिजनेस किया जोकि अनुमानित 20 करोड़ से कम है 

जबकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ रविवार को फ़िल्म का कलेक्शन 17-19 करोड़ के बीच रहा। कुल मिलाकर 83 ने बॉक्स ऑफ़िस पर 46-48 करोड़ की कमाई की है।

वहीं रिलीज़ के दसवें दिन, रविवार को भी स्पाइडर मैन ने 12 करोड़ की कमाई की और इसके साथ फ़िल्म की अब तक की कमाई 175 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। दर्शकों को ‘Spiderman: No Way Home’ इतनी पसंद आई है कि फ़िल्म महामारी के दौरान 1 अरब डॉलर कमाने वाली पहली फ़िल्म बन गई है। 

विदेशी स्पाइडर मैन के साथ साथ 83 को घरेलु फ़िल्म ‘पुष्पा’ से भी कड़ी टक्कर मिल रही है। ‘पुष्पा’ अल्लू अर्जुन और रश्मि मंदाना की अभिनीत साउथ फ़िल्म है जो कि हिंदी दर्शकों को खासी पसंद आ रही है। इस फ़िल्म को 17 दिसंबर को पर्दे पर रिलीज किया और इसने रिलीज़ के दूसरे शनिवार को भी क़रीब 3.5 करोड़ की कमाई की और पुष्पा अब तक 32.5 करोड़ रूपये की कमाई कर चुकी है।

ताज़ा वीडियो

TAGS Spiderman