साल 2019 का सबसे बड़ा शब्द 'संंविधान': Oxford

by Rahul Gautam 4 months ago Views 612
Biggest word for the year 2019: constitution
दुनिया के सबसे नामी शब्दकोश ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने ‘संविधान’ साल 2019 का 'हिंदी शब्द' घोषित किया है।ऑक्सफ़ोर्ड ने कहा बीता साल गवाह बना कैसे संविधान की भावना को भारतीय समाज के कई तबको ने अपनाया और जिसके कारण ये शब्द सबसे अधिक चर्चा में रहा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस जो ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी छापती है, का कहना है की साल 2019 में लोकतंत्र, धर्म-निरपेक्षता, न्याय, आज़ादी, समानता जैसे मूल्यों को संविधान की कसौटी पर परखा गया, जिसके चलते 'संविधान' शब्द को ये महत्व दिया गया है।   

Also Read: कोरोना वायरस का असर भारत में तेज़, चीन में 132 से ज्यादा लोगों की मौत

आक्स्फ़र्ड का कहना है कि 2019 में ‘संविधान’ ने एक आंदोलन का रूप ले लिया। आपको बता दे कि ऑक्सफ़ोर्ड हर साल एक शब्द को चुनता है जिसने सबसे ज़्यादा लोगों का ध्यान खींचा हो, और जनता के दिलो दिमाग़ पर छाया रहा हो और आम लोगों के बीच सबसे अधिक चर्चा का विषय रहा हो। ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने संविधान को परिभाषित करते हुए लिखा है की, संविधान एक ऐसा ढांचा है जिसमे मूल नियम अथवा स्तापित उदाहरण निहित होते है जिससे एक देश और उसकी संस्थाएं संचालित होती हैं।

संविधान शब्द लोगो की जबान पर सबसे पहले अगस्त 2019 में चढ़ा जब, जब कश्मीर में धारा 370 को ख़त्म कर दिया गया और राज्य का स्पेशल स्टेटस वापिस ले लिया गया। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के कुछ मामले जैसे सबरीमाला और महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट के चलते भी संविधान की  प्रमुखता उबर कर सामने आयी।

वीडियो देखिये

ऑक्सफ़ोर्ड के मुताबिक संविधान शब्द 2019 में लोगो के मूड और फैसला लेने वालो का केंद्र बिंदु दोनों को दर्शाता है। ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने 2019 हिंदी शब्द के लिए फेसबुक पर एंट्री मंगवाई थी, जिसमे उन्हें हज़ारो अलग अलग शब्द भेजे गए। हालांकि, आखिरी फैसला ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी की भारतीय टीम और भाषा के जानकारों के पैनल ने आखिरी फैसला लिया।