भारत में बैन होने से क्या टिकटॉक कंपनी बंद हो जाएगी  ?

by Rahul Gautam 2 years ago Views 8088

Will Tiktok Company be closed due to ban in India?
लद्दाख की गलवान घाटी में 20 जवानों की शहादत के बाद से ही भारत के रिश्ते चीन से तल्ख़ है। देश में चीन विरोधी लहर तेज़ है और ऐसे में केंद्र सरकार ने फैसला लिया है की टिकटॉक समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप को बंद कर दिया जाए। पिछले कई दिनों से टिकटॉक को बैन करने की मांग उठ रही थी ताकि चीन को आर्थिक झटका दिया जा सके। तो क्या सच में अगर भारतीय टिकटॉक नहीं चलाएंगे तो कंपनी बंद हो जाएगी ? आइये समझते है आंकड़ों से।  

साल 2019 में टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस ने 3 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था। उसी साल भारत में टिकटॉक ने केवल 3.4 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। अगर अब प्रतिशत निकाले तो मालूम पड़ता है की भारत की टिकटॉक के मुनाफे में केवल 0.015 हिस्सेदारी है। उस समय पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा यूज़र भारत में ही थे, लगभग 19 करोड़। उसके बाद नंबर आता है अमेरिका का, जहां 4 करोड़ से ज्यादा यूज़र थे और फिर टर्की था, जहां लगभग 2.3 करोड़ यूजर टिकटॉक पर थे। लेकिन भले ही सबसे ज्यादा यूज़र भारत में हो, भारत से टिकटॉक को कोई ख़ास कमाई नहीं है।


बात करें आखिर में सबसे ज्यादा कमाई की तो टिकटॉक की सबसे ज्यादा कमाई टर्की से होता है। स्टैटिस्टा के मुताबिक मई 2020 में टिकटॉक ने टर्की में 7 लाख 17 हज़ार 647 डॉलर कमाए, अमेरिका में 6 लाख 7 हज़ार 27 डॉलर, यूनाइटेड किंगडम में 1 लाख 5 हज़ार डॉलर और ब्राज़ील में 95 हज़ार 536 डॉलर। भारत जहां टिकटॉक के लगभग 19 करोड़ यूज़र है जिसमे 11 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूज़र है, वहां कंपनी को मई 2020 में कमाई हुई केवल 86 हज़ार 773 डॉलर। इसका सबसे बड़ा कारण है भारतीयों की उत्पाद खरीदने की कम क्षमता इसलिए भारत में एडवरटाइजिंग से होने वाली कमाई दूसरे अमीर मुल्को से काफी कम है, जिसकी वजह से कंपनी को ज्यादा यूज़र होने के बाद भी ज्यादा कमाई नहीं होती है।

इन आंकड़ों से आप अंदाज़ा लगा सकते है की अगर टिकटॉक को हमेशा के लिए भी बंद कर दिया जाए देश में, तब भी टिकटॉक को कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ेगा।

ताज़ा वीडियो