ads

सियाम रिपोर्ट: कारों की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले इस साल 40 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट

by Israr Ahmed Sheikh 1 year ago Views 727

SIAM report
सोमवार को जारी हुए 'सियाम' यानी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के आंकड़ों ने पूरे ऑटो सेक्टर को हिला कर रख दिया है। सियाम के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 के अगस्त महीने के मुक़ाबले इस साल अगस्त के महीने में पैसेंजर कारों की बिक्री में 41.09 प्रतिशत की गिरावट आई है।


कारों की बिक्री में ये गिरावट अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। वैन्स की बिक्री में 47.36 प्रतिशत की गिरावट आई है, कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में 38.71 प्रतिशत की गिरावट, दोपहिया वाहनों की बिक्री में 22.24 प्रतिशत और थ्री व्हीलर की बिक्री में 6.93 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

अगस्त के महीने में सभी सेगमेंट की गाड़ियों के प्रोडक्शन में भी गिरावट आई। ये गिरावट 18.45 प्रतिशत की है। पिछले साल अगस्त में कुल गाड़ियों का उत्पादन 2,816,187 था जो इस साल अगस्त में गिरकर  2,296,711 रह गया।

भारतीय अर्थव्यवस्था का इंजिन कहा जाने वाले, ऑटो सेक्टर भयंकर मंदी की चपेट में है मगर सरकार इसे मानने से लगातार इन्कार कर रही है। ऑटो सेक्टर की मांग है कि सरकार कारों पर लगने वाले जीएसटी में रियायत दें तो इस सेक्टर को मंदी से बचाया जा सकता है। यदि सरकार ऐसा नहीं करती और ऑटो सेक्टर में मंदी का असर जारी रहा तो इससे जुड़े कम से कम पांच सेक्टर और मंदी की चपेट में आ जाएंगे।

ताज़ा वीडियो