ads

एसबीआई ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान सबसे कम किया

by Israr Ahmed Sheikh 1 year ago Views 1238

SBI lowers GDP growth estimate for the current fin
सरकार मंदी से लगातार इन्कार कर रही है. अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ़्तार पर सरकार की दलील है कि ये सुस्ती कुछ वक्त के लिए है. मगर जो आंकड़े लगातार सामने आ रहे हैं उससे नहीं लगता है कि कुछ वक्त में तो इसमें सुधार के आसार नज़र नहीं आ रहे.

देश के सबसे बड़े और सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस पूरे वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.1 प्रतिशत कर दिया है, अब तक जितने भी अनुमान आए हैं. ये उनमें सबसे कम है, इससे पहले रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने अगस्त के महीने में GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया था.


India Rating ने GDP ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है. CARE rating के अनुमान में GDP ग्रोथ 6.3 से 6.4 प्रतिशत रहने वाली है. rating agency CRISI के अनुमान के मुताबिकट 6.3 प्रतिशत, DBS और Moody’s की रिपोर्ट्स में GDP ग्रोथ का अनुमान घटाकर 6.2 प्रतिशत कर दिया गया है. अब तक का सबसे कम अनुमान 6.1 प्रतिशत state bank of india की तरफ़ से आया है.

वीडिये देखिये

जो सरकारी क्षेत्र का बैंक है, EFFECTIVE FOODGRAIN PROCUREMENT HOLDS THE KEY: FOOD PRICES COULD SOFTEN के नाम से आई इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दूसरी तिमाही के जुलाई महीने में सिर्फ़ 30 प्रतिशत indicators ही सकारात्मक ग्रोथ की तरफ़ इशारा करते हैं बाकी के 70 प्रतिशत indicators से नकारात्मक ग्रोथ के संकेत मिल रहे हैं. ये पिछली तिमाही से भी कम है. अप्रेल-जून तिमाही में 35 प्रतिशत indicators में सकारात्मक ग्रोथ देखी गई थी. वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में जब GDP ग्रोथ 8 प्रतिशत थी तब 70 प्रतिशत indicators में बढ़त थी.

ताज़ा वीडियो