शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 839 अंक और निफ्टी 260 अंक नीचे

by Rahul Gautam 1 year ago Views 1463

Heavy fall in stock market, Sensex down 839 points
कोरोना से चरमराई अर्थव्यवस्था के सभी सूचकांक भयंकर मंदी की तरफ इशारा कर रहे है। ज़ाहिर है इतने अनिश्चिंता के माहोल का अक्स सेंसेक्स भी भी देखा जा सकता है।

सोमवार को सेंसेक्स में 839.02 अंको की गिरावट देखी गयी है और वो 38,628.29 पर बंद हुआ। यही हाल निफ्टी का भी है जहा 260.10 अंको की गिरावट देखने को मिली। निफ़्टी 1,387.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में जहा टेलीकॉम, फाइनेंस जैसे सेक्टरों में गिरावट देखने को मिली, वही निफ़्टी में भी बैंकिंग सेक्टर का बुरा हाल रहा है।


सेंसेक्स में जहा रिलायंस, वोडाफोन, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड और आईसीआईसीआई बैंक जैसे स्टॉक नीचे गए, वही निफ़्टी में सबसे ज्यादा नुक्सान सनफार्मा, कोटक बैंक और एनटीपीसी को उठाना पड़ा।

बता दे, स्टॉक बाज़ारो के बंद होने के बाद ही आर्थिक विकास दर के आंकड़े जारी कर दिए जायेंगे। देश ज़बरदस्त मंदी से गुजर रहा है और ऐसे में आने-वाले आंकड़ों से कारोबारियों को कुछ ख़ास उम्मीद नहीं है उल्टा इससे अर्थव्यवस्था की चिंताजनक स्तिथि ही उबर कर आएगी।

एक तरफ देश में विषम आर्थिक परिस्थितियों के चलते छोटी और मध्यम वर्ग की कंपनिया किनारे लगती जा रही है, वहीं बड़ी कंपनियों की मार्केट वैल्यू बढ़ती जा रही है। आंकड़े बताते हैं कि साल 2006 में जहां भारत की पूरी दुनिया के मार्केट कैप में हिस्सेदारी थी 1.63 फीसदी और वैश्विक जीडीपी में हिस्सेदारी थी 1.84 फीसदी।

साल 2019 आते-आते भारत की पूरी दुनिया के मार्केट कैप में हिस्सेदारी घटकर रह गयी 2.5% जबकि पूरी दुनिया की जीडीपी में हिस्सेदारी पहुंच गयी 4.7%. आसान भाषा में कहें तो भारत का स्टॉक बाज़ार सिकुड़ गया है, भले ही अर्थव्यवस्था बड़ी हो गयी।

ताज़ा वीडियो