ads

भारी डिस्काउंट के बावजूद गाड़ियों की बिकरी में लगातार गिरावट जारी

by Arika Bragta 1 year ago Views 558

HEAVY DISCOUNTS IN CAR SALES FAIL TO LURE CUSTOMER
ऑटो सेक्टर में तेज़ी लाने के सरकार के ऐलानों और गाड़ियों पर मिल रही भारी डिस्काउंट के बावजूद अगस्त का महीना भी ऑटो मोबाइल कम्पनियों के लिए बेहद ख़राब रहा। गाड़ियों की बिक्री में गिरावट का दौर पिछले महीने भी जारी रहा।

कार कम्पनियों के आंकड़ों के मुताबिक इस महीने गाड़ियों की बिक्री में गिरावट का सबसे ज़्यादा शिकार टाटा मोटर्स हुई है। टाटा मोटर्स की पैसेंजर कारों की बिक्री में 60.28 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। दूसरे नम्बर पर होंडा सिटी जैसी सेडान बनाने वाली कार कम्पनी होंडा रही, जिसकी बिक्री में 51.29 प्रतिशत की गिरावट आई।


देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी मारुति सुज़ुकी की गाड़ियों की बिक्री में पिछले महीने 33 फ़ीसदी गिरावट आई। महिंद्रा एंड महिंद्रा की गाड़ियों में 25.32 फ़ीसदी और टोयोटा की गाड़ियों में 18.13 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

गाड़ियों की बिक्री में गिरावट का ये सिलसिला तब भी जारी है, जब ऑटोमोबाइल कम्पनियां भारी डिस्काउंट दे रही हैं। मारुती सुजुकी अपनी गाड़ियों पर 4-9 फ़ीसदी तक की छूट दे रही है। हुंडई मोटर्स भी अपनी कुछ गाड़ियों पर 11 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। होंडा की डब्ल्यू-आर.वी पर तीन प्रतिशत की छूट मिल रही है लेकिन इसके बावजूद इन गाड़ियों के शोरूम्स से ग्राहक नदारद हैं।

अब ऑटोमोबाइल कम्पनियों को चिंता त्यौहारों के सीज़न की है। अगर त्यौहारों के दौरान भी गाड़ियों की बिक्री में गिरावट का दौर नहीं थमा तो इसके परिणाम ना केवल ऑटो सेक्टर बल्कि कई दूसरे क्षेत्रों के लिए भी ख़तरनाक होंगे जो सीधे ऑटो सेक्टर की ग्रोथ पर निर्भर हैं।

और अधिक जानकारी के लिये देखिये वीडियो

 

ताज़ा वीडियो