पेट्रोल के बाद डीज़ल भी शतक की ओर, इसके लिए विपक्ष ज़िम्मेदार ?

by GoNews Desk 6 months ago Views 2036

'अगर हमने इस मामले में पूर्व में ध्यान दिया होता, हमारे मध्यम वर्ग पर बोझ नहीं पड़ता...'

After Petrol, Diesel also towards century, Opposit
पेट्रोल-डीज़ल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। आज 12वें दिन भी पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर पर है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90 रूपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल भी 37 पैसे महंगा हो गया है और राजधानी दिल्ली में डीज़ल करीब 81 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है।

डोमेस्टिक मार्केट में सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक़ राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में आज 39 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई और इसकी कीमत 90 रूपये 58 पैसे प्रति लीटर हो गई। देश के बाकी हिस्सों में भी पेट्रोल की कीमतें लगातार शतक के करीब पहुंच रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97 रूपये के पार पहुंच गया है।


ग़ौरतलब है कि हाल के दिनों में वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें स्थिर है लेकिन इसके बावजूद डोमेस्टिक मार्केट में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें लगातार आसमान छू रही है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत सौ रूपए प्रति लीटर के पार है। हर राज्य में टैक्स की दर अलग-अलग होने की वजह से इसकी कीमतें भी अलग होती है। जनवरी महीने से अबतक पेट्रोल की कीमतें करीब 24 बार  बढ़ी है। इस दौरान इसकी कीमतों में करीब 6 रूपये 80 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई।

डीज़ल भी अपनी शतकीय पारी की ओर अग्रसर है। नए साल में 24 दिनों के भीतर यह 07.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों के लिए कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, ‘मैं किसी की आलोचना नहीं करना चाहता, लेकिन इतना ज़रूर कहना चाहता हूं कि अगर हमने इस मामले में पूर्व में ध्यान दिया होता, हमारे मध्यम वर्ग पर बोझ नहीं पड़ता।’

पीएम के इस बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में सवाल उठाया है कि, ‘मोदी सरकार ₹32/लीटर पेट्रोल को ₹90/लीटर में क्यों बेच रही है?, मोदी सरकार ₹34/लीटर डीजल को ₹80/लीटर में क्यों बेच रही है?’ उन्होंने आरोप लगाया कि ‘मई 2014 से आज तक पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगा कर जनता से 21 लाख 50 हजार करोड़ रुपये की लूट की गई है। साथ ही कांग्रेस ने बीजेपी को नया नाम 'भयंकर जनलूट पार्टी' दिया है।’

ताज़ा वीडियो

ads