ads

आपके स्कूटर के ईंधन से भी सस्ता हो गया हवाई जहाज का ईंधन

by Israr Ahmed Sheikh 1 year ago Views 634

0.9% PRICE CUT IN AVIATION TURBINE FUEL
हवाई जहाज़ में इस्तेमाल होने वाले ईंधन के दाम अब आपके स्कूटर या कार के पेट्रोल के दाम से कम हैं। एविएशन टरबाइन फ़्यूल के दाम में लगभग एक प्रतिशत की कटौती की गई है, इसका कारण अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट को बताया गया है।

एविएशन टरबाइन फ़्यूल के दाम में इस बार 0.9 प्रतिशत की कटौती की गई है। इस हिसाब से एटीएफ़ के दाम में 596.62 रूपये प्रति किलोलीटर की कटौती की गई है। ये लगातार तीसरा महीना है जब एटीएफ़ के दाम में कटौती की हुई है।


अब दिल्ली में जेट फ़्यूल का दाम 62,698.86 रूपये हो गया है। अगर हम इसे प्रति लीटर के हिसाब से देखें तो दिल्ली में जेट फ़्यूल का दाम लगभग 62 रुपये 70 पैसे प्रति लीटर है, जबकि दिल्ली में 2 सितम्बर को पेट्रोल का दाम 72.01 रूपये रहे।

तेल कम्पनियों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में राहत मिलने के बाद ये फ़ैसला लिया गया है, लेकिन तेल कम्पनियों ने आम आदमी को कोई राहत नहीं दी है। दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पिछले एक हफ़्ते से कोई बदलाव नहीं आया है।

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.01 रूपये हैं और डीज़ल के दाम 65.25 रूपये हैं, वहीं जेट फ़्यूल इसी शहर में 62.70 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है। तेल कम्पनियों का रवैया दोहरा माना जा रहा है। तेल कम्पनियां कच्चे तेल की कीमत में हर रोज़ हो रहे बदलाव के हिसाब से पेट्रोल और डीज़ल के दाम तय करती हैं।

जबकि तेल कम्पनियां ख़ुद कच्चा तेल, महीने के हिसाब से कॉंट्रैक्ट पर ख़रीदती हैं। जेट फ़्यूल के दाम में भी कम्पनियां ये ही पैमाना अपनाती हैं लेकिन पेट्रोल और डीज़ल के दाम करते समय कंपनिया इस पैमाने को नज़रअंदाज़ करते नज़र आती हैं। जानकारी के मुताबिक, पिछले पांच सालों में डीज़ल के दाम 20 प्रतिशत से भी ज़्यादा बढ़ चुके हैं।

ताज़ा वीडियो