ads

टेस्ला ने फिर भारत आने की बात दोहराई, 2 बैटरी कार उतार सकती है कंपनी

by Siddharth Chaturvedi 5 months ago Views 3552

Tesla reiterates on coming to India, company can l
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने हाल ही में खुलासा किया है कि कंपनी अगले साल भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में प्रवेश करेगी। एलन मस्क ने कहा कि टेस्ला कारों को भारत में लाने की प्रक्रिया जनवरी 2021 से ही शुरू हो जाएगी। उन्होंने ये जानकारी ट्विटर पर एक सवाल के जवाब में दी ।

बता दें, टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों के भारत आने की बात लंबे समय से चल रही है और मस्क खुद इस बात को कई बार दोहरा चुके है। लेकिन इस बार लगता है कि कैलिफ़ोर्निया स्थित इलेक्ट्रिक कार निर्माता अगले साल भारत में कदम रख सकता है।


बाज़ार के जानकारों के मुताबिक शुरुआत में टेस्ला भारत में केवल एक या दो मॉडल पेश करेगी। आइए एक नजर डालते हैं कि टेस्ला कारों के दामों पर, लेकिन आपको चेता दें की ये दाम अमरीकी बाज़ार के मुताबिक़ हैं और यह गाड़ियाँ जब भारत में आएँगी तब शायद आपको अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी।

1. Tesla Model 3

यह कंपनी की एंट्री-लेवल टेस्ला कार है और यह किसी भी अन्य टेस्ला मॉडल की तुलना में भारत में ज़्यादा बिक सकती है। मॉडल 3 एक लिथियम आयन बैटरी द्वारा चलती है जिसमें दोहरी इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं। इस गाड़ी का बेस मॉडल एक बार चार्ज करने पर 402.3 किमी तक चलता है और 5.3 सेकंड में शून्य से 96.56 किमी / घंटा तक गति पा लेती है। संभावना है कि टेस्ला कार सीबीयू (पूरी तरह से निर्मित) होकर भारत पहुंचेगी, जो उन्हें काफी महंगा बना देगा। बता दें, यूएस में टेस्ला मॉडल $ 38,000 से शुरू होता है, जो कि भारत में 27.88 लाख रुपय के बराबर है।

2. Tesla Model Y

यह टेस्ला की एक और गाड़ी है जो भारतीय बाज़ार में अपनी पैठ बना सकती है, वो है टेस्ला मॉडल Y। यह वास्तव में एक मॉडल 3 क्रॉसओवर है और सीडान के समान दिखता है। लेकिन मॉडल वाई का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें वैकल्पिक तीसरी पंक्ति की सीटें मिलती हैं, जिससे यह 7 सीटर वाहन बन जाता है और यही खूबी भारत में इसे लोकप्रिय बना सकती है।

मॉडल 3 की तरह ही, मॉडल Y भी दो वेरिएंट्स - लॉन्ग रेंज AWD और परफॉर्मेंस। इस गाड़ी का बेस मॉडल एक बार चार्ज करने पर 468 किमी तक चलता है। आपको बता दें कि टेस्ला मॉडल वाई गाड़ी की कीमत अमेरिका में $ 50,000 (36.69 लाख रुपय) से शुरू होती है।

मॉडल 3 और मॉडल वाई के अलावा, टेस्ला मॉडल एस और मॉडल एक्स एसयूवी को भी बनाता है, लेकिन ये दोनों काफी महंगे हैं।

वहीं जानते हैं कि इस रेंज में भारत में पहले से कोनसी इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ मौजूद हैं।

  • Mahindra E Verito - क़रीब 10 लाख 
  • Tata Tigor EV - क़रीब 10 लाख 
  • Tata Nexon EV - क़रीब 17 लाख 
  • MG ZS EV - क़रीब 21 लाख 
  • Hyundai Kona Electric - क़रीब 24 लाख
भले ही टेस्ला भारतीय बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रहा है, लेकिन कंपनी के लिए आगे की राह आसान नहीं है। कारण है मोटे तौर पर अपर्याप्त बुनियादी ढांचे का होना। इसलिए, यह मानना सही होगा कि टेस्ला केवल कुछ ही शहरों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री शुरू करेगी, वह भी कुछ सुपरचार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के बाद।

ताज़ा वीडियो