ads

सर्वे: मई में वाहनों की बिक्री 88.9 फीसदी तक गिरी

by Abhishek Kaushik 7 months ago Views 4298

Already struggling automobile sector had a hard hi
देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर पहले से ही संकट में फंसा हुआ था लेकिन कोरोना महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन में इस सेक्टर की कमर टूट चुकी है. केयर रेटिंग्स का एक सर्वेक्षण बताता है कि पिछले साल के मुक़ाबले इस साल मई में वाहनों की बिक्री 88.9 फीसदी तक गिर गई है.

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ऑटोमोबाइल सेक्टर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब अप्रैल के महीने में एक भी गाड़ी नहीं बिकी. वहीं मई के महीने में गाड़ियों की बिक्री में 88.9 फीसदी की गिरावट रिकॉर्ड की गई.


देश में लॉकडाउन 25 मार्च से शुरू हुआ था जो 20 मई तक चला. यही वजह है कि इन दो महीनों में गाड़ियों की बिक्री लगभग ठप हो गई. मई के आख़िरी हफ्ते में कुछ गाड़ियां ज़रूर बिकीं. केयर रेटिंग के सर्वे के मुताबिक मई 2020 में दुपहिया वाहन 88.8 फीसदी, तिपहिया वाहन के 96.3 फीसदी, कमर्शल वाहन 96.6 फीसदी, यात्री वाहन 87 फीसदी और ट्रैक्टर 75.6 फीसदी कम बिके.

यह आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा गिरावट तिपहिया और कमर्शल वाहनों की बिक्री में हुई है. ऑटोमोबाइल सेक्टर देश में रोज़गार का एक बड़ा ज़रिया है. माना जा रहा है कि इस सेक्टर की कमर टूटने से लाखों लोग सड़कों पर आ चुके हैं.

ताज़ा वीडियो

ताज़ा ख़बरें