ads

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को लेकर प्रकाश जावड़ेकर ने ममता, केजरीवाल पर साधा निशाना

Views 1218

NCPCR के अध्यक्ष प्रियंका कानूनगो ने कहा था कि संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों को लेकर पश्चिम बंगाल और दिल्ली की  सरकारों का रवैया असंवेदनशील है

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को लेकर प्रकाश जावड़ेकर ने ममता, केजरीवाल पर साधा निशाना

देश में कई बच्चों ने अपने दोनो या किसी एक पेरेंट को संक्रमण के कारण खो दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों से ऐसे बच्चों के लिए पूरे इंतज़ाम करने के आदेश दिए हैं वहीं अदालत ने इस मामले में बंगाल और दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी कि उसने अनाथ बच्चों की सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई थी. अब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मुद्दे पर ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "दिल्ली और बंगाल सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाई कि कोविड के दौरान जो बच्चे अनाथ हुए या जिनका एक अभिभावक चल बसा, उनकी सही जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई. बाल स्वराज पोर्टल पर भी यह जानकारी नहीं है...इससे बड़ा आईना आपको क्या चाहिए केजरीवाल और ममता." बता दें कि इससे पहले राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग भी अनाथ बच्चों का आंकड़ा न जमा करने को लेकर दोनों सरकारों की आलोचना कर चुका है.

NCPCR के अध्यक्ष प्रियंका कानूनगो ने कहा था कि संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों को लेकर पश्चिम बंगाल और दिल्ली की  सरकारों का रवैया असंवेदनशील है क्योंकि उन्होंने बच्चों के संदर्भ में सटीक आंकड़ा नहीं उपलब्ध कराया है. कानूनगो ने कहा, "अनाथ बच्चों की मदद को लेकर कई राज्य सरकारों ने तेजी से काम किया है. यह अच्छा संकेत है कि हम बच्चों की मदद के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं. अफसोस की बात है कि पश्चिम बंगाल और दिल्ली दो राज्य ऐसे हैं, जहां इन बच्चों का सर्वे नहीं कराया गया और हमें पूरी जानकारी नहीं दी गई है.‘बच्चों के प्रति इन दोनों सरकारों के रवैये को संवेदनशील नहीं कहा जा सकता."  

 गौरतलब है कि NCPCR के आंकड़े के मुताबिक देश में 9346 बच्चों ने कोरोना संक्रमण के कारण माता पिता या किसी एक को खो दिया है. राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर इन बच्चों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है जबकि पीएम केयर्स ने इन बच्चों को 10 लाख रूपये दिए जाने की घोषणा की गई है. 

ताज़ा वीडियो