ads

देश के पहले कानून मंत्री बाबा अंबेडकर की जयंती आज, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी श्रद्धांजलि

Views 1588

मुख्य विपक्ष कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी डॉ अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी और अपने ट्वीटर पर लिखा कि आज भारत ये साबित कर रहा है कि समय में पीछे जाना मुमकिन है

देश के पहले कानून मंत्री बाबा अंबेडकर की जयंती आज, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी श्रद्धांजलि

आज देश के पहले कानून मंत्री भारतीय संविधान के प्रमुख संविधान निर्माता डॉ अंबेडकर की जयंती है. इस मौके पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई राजनेताओं ने दलित हितों के संरक्षक बाबा अंबेडकर को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री मोदी ने भीम राव अंबेडकर को याद किया और अपने ट्विटर पर लिखा, “भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष हर पीढ़ी के लिए एक मिसाल बना रहेगा.” पीएम ने आगे लिखा कि मैं डॉ अंबेडकर को झुक कर नमस्कार करता हूं.

राष्ट्रपति कोविंद ने बाबा अंबेडकर के लिए ट्वीट किया और लिखा, “भारतीय संविधान के प्रमुख शिल्‍पी, बाबासाहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि! डॉ आंबेडकर ने समतामूलक न्‍यायपूर्ण समाज बनाने के लिए आजीवन संघर्ष किया. आज हम उनके जीवन तथा विचारों से शिक्षा ग्रहण करके उनके आदर्शों को अपने आचरण में ढालने का संकल्‍प लें.” 

मुख्य विपक्ष कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी डॉ अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी और अपने ट्वीटर पर लिखा कि आज भारत ये साबित कर रहा है कि समय में पीछे जाना मुमकिन है. उन्होंने कहा कि आज बाबा अंडेबकर को याद कर रहे हैं जिन्होंने मुश्किल सवाल पूछे जिससे देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने मे मदद मिली.

बाबा अंबेडकर के नाम से प्रचलितडॉ भीम राव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल को 1891 में हुआ था. उन्होंने अपने जीवन में दलित होंने के कारण कई यातनाएं झेली जिससे वह भारत में नीची जातियों के लिए काम करने को लेकर प्रतिबद्ध हुआ. साल 1990 में मरणोपरांत उन्हे देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न से’ नावाज़ा गया .   

ताज़ा वीडियो