टाईम की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का भी नाम

Views 1552

टाईम की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का भी नाम

तालिबान नेता और अफगानिस्तास में तालिबान की केयरटेकर सरकार में उप मुख्यमंत्री मुल्ला गनी बरादर का भी नाम टाइम मैगेजीन की 2021 की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया है। इस सूची में भारत से पीएम मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का नाम भी है। 

बता दें कि बरादर अमेरिका और तालिबान के बीच 2020 में हए शांति समझौते का मुख्य चेहरा था। तालिबान के इस नेता को सार्वजनिक रूप से कम ही देखा जाता है। टाइम मैगजीन ने कहा कि हाल ही में, जैसा कि तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता हासिल की, यह बरादर द्वारा बातचीत की गई शर्तों पर था। कहा जाता है कि वह सभी प्रमुख निर्णय ले रहा था, जिसमें पूर्व शासन के सदस्यों को दी जाने वाली माफी, तालिबान के काबुल में प्रवेश करने पर रक्तपात की कमी और पड़ोसी राज्यों, विशेष रूप से चीन और पाकिस्तान के साथ शासन के संपर्क और दौरे शामिल थे।

हाल ही में बरादर की मौत की खबरें आई थी। अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की अंतरिम सरकार में उप प्रधानमंत्री चुने गए मुल्ला बरादर ने अपनी मौत की खबरों को खारिज किया है। उन्होंने एक ऑडियो संदेश जारी किया है। इस्लामिक एमीरेट्स ऑफ अफगानिस्तान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम के ट्विटर से यह संदेश जारी किया गया है। 

बता दें कि ऐसा माना जा रहा था कि तालिबानी सरकार में बरादर को प्रधानमंत्री चुना जाएगा हालांकि उनकी जगह तालिबान के सर्वोच्च नेता अखुंद को पीएम बनाया गया है। मीडिया में ऐसी खबरें आई थी कि सरकार में पदो को लेकर चरमपंथी गुट में तनाव चल रहा है।

ऐसा भी कहा गया था कि सत्ता बंटवारे को लेकर तालिबान नेताओं में हिंसा हुई थी और मुल्लाह बरादर को भी चोंटे आई थी हालांकि तालिबान ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

ताज़ा वीडियो