शक्ति मिल गैंग रेप: आरोपियों को नहीं होगी फांसी; बॉम्बे HC ने दी उम्रकैद की सज़ा

Views 1178

शक्ति मिल गैंग रेप: आरोपियों को नहीं होगी फांसी; बॉम्बे HC ने दी उम्रकैद की सज़ा

बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को मुंबई की शक्ति मील गैंग रेप के तीन आरोपियों की मौत की सज़ा रद्द करते हुए उन्हे बिना पेरोल की उम्रकैद की सज़ा सुनाई है। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि लोगों के विरोध के आधार पर किसी केस पर फैसला नहीं दिया जाना चाहिए।

हाईकोर्ट बेंच ने कहा, “शक्ति मिल सामूहिक दुष्कर्म मामले ने समाज की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया है। रेप पीड़िता न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी पीड़ित होती है। यह मानवाधिकारों का उल्लंघन है। लेकिन केवल जनता के आक्रोश को ध्यान में नहीं रखा जा सकता है। मौत की सजा केवल एक अपवाद है। फैसले को सार्वजनिक आक्रोश के आधार पर नहीं दिया जाना चाहिए।” 

बता दें कि 2013 में एक फोटो पत्रकार का मुंबई में पांच लोगों ने गैंग रेप किया था। पत्रकार बंद हो चुकी शक्ति मिल्स में अपने दोस्त के साथ फोटोशूट करने गई थी। यहां आरोपियों ने उसके दोस्त को बांध कर उसके साथ बलात्कार किया। इनमें एक नाबालिग भी शामिल था। मामले के सामने आने के बाद एक 19 साल की युवती ने भी लगभग इन्ही लोगों पर बलात्कार का आरोप लगाया था।

2014 में पांच में से तीन अभियुक्तों को दोषी ठहराते हुए एक सत्र अदालत ने सभी को फांसी की सज़ा सुनाई थी। इसे बॉम्बे अदालत ने सख्त उम्रकैद की सज़ा दी है। अदालत ने कहा कि इन आरोपियों को पेरोल या ज़मानत नहीं मिलेगी ताकि यह फिर से समाज से घुलमिल न पाए।  

ताज़ा वीडियो