ads

यूके में 240 मिलियन पाउंड का निवेश करेगा सीरम इंस्टीट्यूट

Views 1904

बता दें कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट वॉल्यूम के हिसाब से सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है.

यूके में 240 मिलियन पाउंड का निवेश करेगा सीरम इंस्टीट्यूट

वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट इंग्लैंड में 240 मिलियन पाउंड का निवेश करने वाली है. करीब 334 मिलियन डॉलर का निवेश कंपनी वैक्सीन फैसिलिटीज़ में करेगी. इसकी जानकारी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने दी. उन्होंने बताया कि कंपनी आने वाले समय में यूके में ही वैक्सीन निर्माण कर सकती है. पीएम ऑफिस से जारी बयान में कहा गया कि कंपनी की ओर से  क्लिनिकल ट्रायल, रिसर्च, डेवेलोपमेंट और संभावित तौर पर वैक्सीन निर्माण के लिए 240 मिलियन पाउंड का निवेश किया जाएगा. 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से कहा गया कि सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से किया गया ये निवेश भारत और इंग्लैंड के बीच हुई 1 बिलियन डॉलर की व्यापार और निवेश डील का हिस्सा है. इस डील से 6,500 रोज़गार उतपन्न होंने की संभावना है. 

बता दें कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट वॉल्यूम के हिसाब से सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है. वह एस्ट्राजेनेका की बनाई वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है. कंपनी हर महीने इस टीके की 60-70 मिलियन खुराक का निर्माण कर रही है जबकि जुलाई तक इसका लक्ष्य 100 मिलियन खुराक हर महीने बनाने का है. इसके अलावा कंपनी ने यूके में  अपनी नेजल वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल भी शुरू कर दिया है. 
 

ताज़ा वीडियो