24 सितंबर से अमेरिका की यात्रा पर होंगे प्रधानमंत्री मोदी, क्वाड सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Views 370

24 सितंबर से अमेरिका की यात्रा पर होंगे प्रधानमंत्री मोदी, क्वाड सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के समूंह क्वाड की मीटिंग के लिए 24 सितंबर को अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। क्वाड की यह पहली फिज़िकल मीटिंग है जिसकी मेज़बानी अमेरिका कर रहा है। अमेरिका में सरकार बदलने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा है जहां वो नए राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुख़ातिब होंगे। यह प्रधानमंत्री मोदी की 6 महीने में दूसरी विदेश यात्रा होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने पर चर्चा होगी। इसके अलावा दुनिया में सुरक्षा की चुनौतियों पर भी चर्चा की उम्मीद है। पीएम मोदी के इस यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री मोदी क्वाड सम्मेलन के साथ साथ 25 सितंबर को न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के उच्च स्तरीय खंड की 'सामान्य बहस' में भी संबोधन देंगे।’

पीएम मोदी के अलावा इस समिट में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल होंगे। मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी कहा कि नेता इस दौरान 12 मार्च को हुए पहले वर्चुअल समिट के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे।

ताज़ा वीडियो

ads