Omicron: गुजरात में मिला वेरिएंट का तीसरा मामला; नई अपडेट

Public on: 04-Dec-2021 Views 1688

Omicron: गुजरात में मिला वेरिएंट का तीसरा मामला; नई अपडेट

भारत में कोविड के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन के तीसरे मामले की पुष्टि की हो चुकी है। ऑमिक्रॉन से प्रभावित देश जिम्बाबवे से गुजरात लौटा व्यक्ति तीसरा संक्रमित मरीज बन गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जामनगर में  संक्रमित शख्स का सैंपल टेस्ट के लिए पुणे भेजा गया है। इससे पहले कर्नाटक में पहले दो मामलों की पुष्टि हुई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऑमिक्रॉन पर अपडेट देते हुए इसके पूरी दुनिया में फैलने की आशंका जताई है। संगठन ने नए वेरिएंट के 38 देशों में फैलने की भी पुष्टि की है जबकि दो दिन पहले तक वेरिएंट 23 देशों में पाया जा चुका था। ट्यूनेशिया और भारत जैसे देश इनमें नए हैं।

वहीं बोत्सवाना, ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, हांगकांग और सऊदी अरब में भी मामले पाए गए हैं। मंगलवार तक दुनियाभर में ऑमिक्रॉन के 375 केस पाए जा चुके हैं हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अब तक नए वेरिएंट के मरीज की मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। 

बीते हफ्ते ऑमिक्रॉन की पुष्टि होने के बाद से यूरोप और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश संक्रमण के बढ़े हुए मामलों से जूझ रहे हैं। इससे वैश्विक स्तर पर भी कोविड टोल बढ़ रहा है। वर्लडोमीटर के 3 दिसंबर के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 26 करोड़ से ज़्यादा लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 52 लाख से ज़्यादा मरीज मारे गए हैं।

ताज़ा वीडियो