नोवाक जोकोविच: ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया टेनिस स्टार का वीजा

Views 1264

नोवाक जोकोविच: ऑस्ट्रेलिया ने रद्द किया टेनिस स्टार का वीजा

ऑस्ट्रेलिया ने टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच के देश में बिना वैक्सिनेशन के रहने के उनके अधिकार को लेकर लगातार दूसरी बार उनका वीजा रद्द कर दिया है। एक ऑस्ट्रेलियाई मंत्री के बयान के बाद यह साफ हो गया है कि उन्हें निर्वासित कर दिया जाएगा। 

हालांकि, 34 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी अभी भी देश में बने रहने के लिए एक और कानूनी चुनौती पेश कर सकते हैं। पुरुष टेनिस में नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलना था, जो सोमवार से शुरू हो रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के इस कदम का मतलब यह भी है कि जोकोविच को नया ऑस्ट्रेलियाई वीजा प्राप्त करने पर तीन साल के प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। 6 जनवरी को मेलबर्न पहुंचने के तुरंत बाद जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया था, ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल के अधिकारियों ने कहा कि वो वैक्सीन की छूट प्राप्त करने के लिए "उचित सबूत प्रदान करने में विफल" रहे।

कुछ आस्ट्रेलियाई लोगों की ओर से भी भारी प्रतिक्रिया आई है। अनवैक्सीनेटेड जोकोविच को वीज़ा मिलने के बाद ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों में भी नाराज़गी थी।

जोकोविच को हिरासत में लिया गया, हवाई अड्डे पर इमिग्रेशन नियंत्रण में घंटों बिताए और फिर एक इमिग्रेशन होटल में दिन बिताए। कुछ दिनों बाद उनके वीजा को एक न्यायाधीश ने बहाल कर दिया, जिन्होंने सीमा अधिकारियों के उनके आने पर सही प्रक्रिया की अनदेखी करने को लेकर उनकी रिहाई का आदेश दिया।

लेकिन शुक्रवार शाम को मेलबर्न में, हॉक ने ऑस्ट्रेलिया के माइग्रेशन एक्ट में अलग-अलग शक्तियों के तहत जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया। यह अधिनियम उन्हें "ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के स्वास्थ्य, सुरक्षा या अच्छी व्यवस्था" के लिए संभावित जोखिम वाले किसी भी शख़्स को निर्वासित करने की अनुमति देता है, हालांकि जोकोविच अभी भी इसकी अपील कर सकते हैं।

ताज़ा वीडियो