ads

बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराए जाने पर भड़की ममता बनर्जी

Views 1608

चुनावी तारीख के एलान के बाद ममता ने सवाल उठाते हुए कहा कि भाजपा को फायदा पहुँचाने के लिए बंगाल में चुनावों को आठ चरणों में बाँटा गया है।

बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराए जाने पर भड़की ममता बनर्जी

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सभी चुनावी राज्यों में चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। इलेक्शन कमीशन के इस एलान से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी नाराज़ है। ममता बनर्जी का कहना है कि जब अन्य सभी राज्यों में एक, दो या तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं तो फिर बंगाल में आठ चरणों में चुनाव क्यों कराए जा रहे हैं। उन्होने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री के कहने पर ऐसा किया गया है। 

चुनाव आयोग की दी जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव होंगे। राज्य में कुल 294 सीटों पर चुनाव कराए जाने हैं।

इनमें पहले चरण में 27 मार्च को 38 सीटों के लिए मतदान होगा। दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को मतदान होंगे। तीसरे चरण का मतदान 31 सीटों पर 6 अप्रैल को होंगे। चौथे चरण के मतदान 44 सीटों पर 10 अप्रैल को होंगे। पाँचवे चरण के मतदान 17 अप्रैल को 45 सीटों के लिए होंगे। छठें चरण के चुनाव 43 सीटों पर 22 अप्रैल को होंगे। सातवें चरण के मतदान 36 सीटों के लिए 26 अप्रैल को होंगे। आखिरी चरण के चुनाव 35 सीटों के लिए 29 अप्रैल को कराएँ जाएंगे। 

चुनावी तारीख के एलान के बाद ममता ने सवाल उठाते हुए कहा कि भाजपा को फायदा पहुँचाने के लिए बंगाल में चुनावों को आठ चरणों में बाँटा गया है। ममता ने कहा कि क्या प्रधानमंत्री के कहने पर इलेक्शन कमीशन ऐसा कर रहा हैं। 

साल 2019 में भी बंगाल में लोकसभा चुनाव 6 चरणों में कराए जाने की घोषणा की गई थी, तब भी ममता काफी नाराज़ हो गई थीं वहीं इससे पहले 2016 के चुनाव भी छह चरणों में कराए गए थे। तब भी ममता ने आरोप लगाया था कि पश्चिम बंगाल के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। 

 

ताज़ा वीडियो