ads

हॉकी के लीजेंड खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

Views 1240

बलबीर सिंह ने बहुत छोटी उम्र से ही हॉकी खेलना शुरू कर दिया था

हॉकी के लीजेंड खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

साल 1958 में एशियाई खेलों में सिल्वर पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुके भारतीय हॉकी टीम के पूर्व लीजेंड खिलाड़ी बलबीर सिंह जूनियर का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है. इसकी जानकारी उनकी बेटी मनदीप सामरा ने दी. उन्होंने बताया कि उनके पिता का निधन रविवार को दिल का दौरा पड़ने से हो गया है. एक अखबार ने मनदीप सामरा के हवाले से लिखा, “मेरे पिता ने रविवार को आखिरी सांस ली. उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ. उन्हें भारत का प्रतिनिधित्व करने और 1958 में एशियाई खेलों में खेलने पर गर्व पर था.  हॉकी जगत की तरफ से हमें जो संवेदनाएं और श्रद्धांजलि मिल रही है, उससे हम अभिभूत हैं.”  

बलबीर सिंह ने बहुत छोटी उम्र से ही हॉकी खेलना शुरू कर दिया था. 1951 में पही बार उन्हें भारतीय हॉकी टीम में चुना गया. 1962 में वह सेना में भर्ती हुए. उन्होंने दिल्ली में नेशनल में टूर्नामेंट सर्विस हॉकी टी में भी खेला. साल 1984 में बलबीर रिटायर हो गए और फिर गोल्फ में हाथ आज़माया. उनके परिवार में पत्नी, बेटी और बेटा है. 

हॉकी लीजेंड के निधन पर खेल जगत की ओर से सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी जा रही है. हॉकी इंडिया ने पूर्व खिलाड़ी को याद किया और लिखा, “हॉकी इंडिया 1958 के एशियाई खेलों में सिल्वर पदक जीतने वाले बलबीर सिंह जूनियर की मौत पर उनके परिवार के साथ संवेदनाएं व्यक्त करता है. उनकी आत्मा को शांति मिले.”

साई इंडिया ने भी बलबीर सिंह की मौत पर दुख जताया और कहा, “साई सम्मानीय हॉकी खिलाड़ी बलबीर की निधन पर सवेंदनाएं व्यक्त करता है. अपने करियर के दौरान वह बलबीर सिंह सीनियर, लेसली क्लेडियस और पृथिपाल के साथ खेले थे.” 

ताज़ा वीडियो