ads

दुमका कोषागार मामले में दोषी लालू यादव को हाईकोर्ट ने दी ज़मानत

Views 1398

ड हाईकोर्ट ने लालू यादव की ज़मानत याचिका पर सुनवाई की तारीख एक हफ्ते के लिए टालते हुए 16 अप्रैल तय कर दी थी.

दुमका कोषागार मामले में दोषी लालू यादव को हाईकोर्ट ने दी ज़मानत

चारा घोटाला मामले में पिछले एक साल से जेल की सज़ा काट रहे आरजेडी प्रमुख और पूर्व सीएम लालू यादव को शनिवार को झारखंड उच्च अदालत ने ज़मानत दे दी है.  
केंद्रिय जांच एजेंसी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालु यादव का दुमका कोषागार मामले में ज़मानत का विरोध किया था. सीबीआई ने झारखंड उच्च अदालत में अपने काउंटर एफिडेविट में कहा था कि लालू प्रसाज यादव ने दुमका कोषागार से 3.13 करोड़ की अवैध निकासी मामले में अभी अपनी आधी सज़ा नहीं काटी है. लालू को इस मामले में दो अलग अलग धाराओं में सात साल की सज़ा हुई थी. 

झारखंड हाईकोर्ट ने लालू यादव की ज़मानत याचिका पर सुनवाई की तारीख एक हफ्ते के लिए टालते हुए 16 अप्रैल तय कर दी थी. आरजेडी प्रमुख ने चारा घोटाले में ज़मानत के लिए याचिका दायर की थी लेकिन सीबीआई की ओर से इस मामले में अपना जवाब दाखिल करने के लिए और समय मांगा गया था.
सीबीआई ने सीआरपीसी की धारा 427 का हवाला देते हुए लालू की ज़मानत याचिका का विरोध किया है. इस धारा में कहा गया है कि अगर व्यक्ति को अलग अलग मामलों में सज़ा मिली है तो ये उसे अलग अलग पूरी करनी होगी न कि साथ साथ. अगर सज़ा इस तरह से पूरी की जाए तो लालू को कुल सज़ा के  7 साल जेल में बिताने होंगे. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री का दावा है कि वह 3.7 साल जेल में बिता चुके हैं. 

इससे पहले 19 फरवरी को लालू प्रसाद की ज़मानत याचिका खारिज कर दी गई थी क्योंकि उनकी आधी सज़ा में 1 महींने और 17 दिन कम थे. इसे पूरा करने के बाद उन्होंने फिर से  अदालत में बेल की अपील की है. लालू को कई करोड़ के चारा घोटाले से जुड़े पांच मामलों में से चार में दोषी माना गया है. उन्हें अन्य तीन मामलों में पहले ही बेल दी जा चुकी है. फिलहाल लालू प्रसाद यादव दिल्ली के एम्स के अपना इलाज करा रहे हैं.    
 

ताज़ा वीडियो