ads

डोमिनिका में प्रतिबंधित प्रवासी घोषित हुआ भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी

Views 1442

सूत्रों के अनुसार डोमिनिका अधिकारियों ने चोकसी का एंटीगुआ से अपरहरण कर देश की सीमा में लाने की बात का भी खंडन किया है.

डोमिनिका में प्रतिबंधित प्रवासी घोषित हुआ भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी

भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की मुश्किले बढ़ती नज़र आ रही हैं. उसे एंटीगुआ और बारबूडा सरकार ने अपने यहां प्रवेश देने से पहले ही इंकार कर दिया था वहीं अब डोमिनिका ने भी उसे प्रतिबंधित प्रवासी घोषित कर दिया है और साथ ही अधिकारियों को उसे देश से निकालने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में संभावना है कि चोकसी को भारत लाने के रास्ते खुल जाए. राष्ट्रीय सुरक्षा और गृह मामले के मंत्रालय के 25 मई को जारी आदेश में कहा गया, "डोमिनिका के 2017 के संशोधित कानूनों के आव्रजन और पासपोर्ट अधिनियम के तहत मेहुल चोकसी को निषिद्ध अप्रवासी घोषित किया गया है। उसे यहां से हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए."

सूत्रों के अनुसार डोमिनिका अधिकारियों ने चोकसी का एंटीगुआ से अपरहरण कर देश की सीमा में लाने की बात का भी खंडन किया है. हीरा कारोबारी के वकील का कहना था कि उसका 23 मई को एंटीगुआ और बारबूडा से तब जबरदस्ती अपहरण कर डोमिनिका लाया गया था जब वह एक रेस्टोरें में खाना खाने गया था हालांकि डोमिनिका अधिकारियों का कहना है कि उसे 25 मई को देश की सीमा में अवैध प्रवेश करने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है.

चोकसी अब एंटीगुआ में वापस लाए जाने की मांग कर रहा है जबकि पीएम गैस्टन ब्राउन ने उसे देश मे प्रवेश से इंकार कर दिया है और डोमिनिका ने उसे जल्द से जल्द भारत वापस भेजने के आदेश दिए हैं. चोकसी के निर्वासन मामले को आगे बढ़ाने के लिए अलग अलग भारतीय जांच एजेंसियों की टीम डोमिनिका पहुंची थी लेकिन अब वह उसके बिना ही वापस आ गई है. 

गौरतलब है कि मेहुल चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी पर कथित तौर पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग का इस्तेमाल कर पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगा है. 
 

ताज़ा वीडियो