ads

पांचवें दौर की बैठक भी हुई विफल, 9 दिसंबर को किसानों और सरकार के बीच फिर होगी बातचीत

Views 1702

पांचवें दौर की बैठक भी हुई विफल, 9 दिसंबर को किसानों और सरकार के बीच फिर होगी बातचीत

कृषि कानूनों को लेकर पिछले 10 दिनों से धरने पर बैठे किसानों के साथ केंद्र सरकार की शनिवार को पांचवे दौर की बातचीत में भी कोई समाधान नहीं निकला। अब 9 दिसंबर को सरकार और किसान संगठनों के बीच फिर से बातचीत होगी।

 9 दिसंबर दोपहर 12 बजे एक बार फिर किसान यूनियन के पदाधिकारी और सरकार के प्रतिनिधि एक साथ बैठेंगे। सरकार ने किसानों के सामने 9 दिसंबर को फिर से बैठक का प्रस्ताव रखा, जिसे किसान नेताओं ने मान लिया।

बता दें कि दिल्ली के विज्ञान भवन में आज 40 किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ केंद्र की तरफ से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल, वाणिज्य और खाद्य मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने बातचीत की। पांचवें दौर की बातचीत से आज इस मुद्दे के समाधान को लेकर सभी आशांवित थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

लेकिन टी ब्रेक तक किसान संगठनों और सरकार के बीच किसी भी तरह की कोई सुलह होती नहीं दिखी थी। बैठक में कृषि मंत्रालय ने गुरुवार को चौथे दौर की वार्ता के दौरान सरकार के समक्ष पेश किए गए 39 बिंदुओं को चर्चा के लिए टेबल किया है। इन बिंदुओं को गुरुवार को चौथे दौर की बातचीत के दौरान किसानों ने उठाया था। सरकार ने कहा था किसानों की शिकायतों पर सरकार विचार कर सकती है, संशोधन कर सकती है। लेकिन किसानों ने इससे इनकार कर दिया था।