ads

बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ों में हेराफेरी, 24 घंटों में 73% बढ़ी मृतकों की तादाद

Views 1454

24 घंटों में ही मृतकों का आंकड़ा 5,458 से बढ़कर 9,429 हो गया है यानि एक दिन में संक्रमण से मारे गए लोगों की तादाद में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ों में हेराफेरी, 24 घंटों में 73% बढ़ी मृतकों की तादाद

पिछले कई दिनों से राज्यों में अलग अलग विपक्षी पार्टियां सत्तारूढ़ सरकारों पर कोरोना के आंकड़ों को छिपाने की बात कह रही हैं. ऐसी ही एक हेराफेरी का खुलासा बिहार में हुआ है. ऐसी संभावनाएं जताई जा रही थीं कि राज्य में कोरोना के आंकड़ों में फेरबदल किया गया है. सरकार के ठीक किए गए आंकड़ों को पेश करने के बाद इस बात से खुद ही पर्दा उठ गया है.

24 घंटों में ही मृतकों का आंकड़ा 5,458 से बढ़कर 9,429 हो गया है यानि एक दिन में संक्रमण से मारे गए लोगों की तादाद में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. बिहार सरकार हर दिन जिलों की भेजी रिपोर्ट के आधार पर मौत के आंकड़े भेज रही थी हालांकि जांच में सामने आया है कि जिला स्तर पर इन आंकड़ों में हेराफेरी की जा रही थी.

दरअसल हाईकोर्ट की नाराज़गी के बाद सरकार ने दो टीमें जांच के लिए बनाई. दो स्तरों की जांच में पाया गया है कि जिलों में मौत के आंकड़ों को छिपाया गया. मौत के आंकड़ों के अलावा दूसरी जानकारियों में भी संशोधन किया गया है.

मंगलवार तक कोरोना से ठीक होंने वालों की सख्या 701234 थी जिसे बुधवार को बदल कर 698397 दिया गया. बिहार में कोरोना से ठीक होंने की दर मंगलवार तक 98.70 थी जिसे बुधवार को संशोधित कर 97.65 कर दिया गया. 

ताज़ा वीडियो