कोवैक्सीन को सितंबर अंत तक मिल सकती है WHO से मंज़ूरी

Views 1134

कोवैक्सीन को सितंबर अंत तक मिल सकती है WHO से मंज़ूरी

भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन को इस महीने के अंत तक विश्व स्वास्थ्य संगठन से मंज़ूरी मिल सकती है। नेशनल एक्सपर्ट कमेटी ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के चेयरमेन वीके पॉल ने सकी जानकारी दी है। इससे वैक्सीन को अन्य देशों में भी सुरक्षित घोषित किया जा सकेगा। साथ ही इससे टीकाकृत लोग बिना क्वारांटीन के दूसरे देशों की यात्रा कर पाएंगे।

उनकी मीडिया को दी जानकारी के मुताबिक तकनीकी विशेषज्ञ जुलाई से वैक्सीन की समीक्षा कर रहे हैं। स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने संसद में बताया था कि कंपनी ने 9 जुलाई को प्री-क्वालिफिकेशन के लिए आवेदन दिया था।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने उनके हवाले से कहा, ‘हम पॉजिटिव डवलपमेंट के बारे में जानते हैं- डेटा शेयरिंग, डेटा इवुलेशन की कई स्तर पर समीक्षा की गई है. हम पता है कि हम फैसले के करीब हैं. हमारा मानना है कि हमारा मानना है कि महीने के अंत से पहले एक सकारात्मक निर्णय आ सकता है।’

बता दें कि WHO ने अब तक अमेरिका की प्रमुख दवा कंपनियों फाइजर-बायोएनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना, चीन की साइनोफार्म और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की बनाई वैक्सीन को आपातकाल इस्तेमाल की मंज़ूरी दी जबकि कोवैक्सीन उन छह टीकों में शामिल है जिससे भारत में टीकाकरण किया जा रहा है। 

ताज़ा वीडियो

ads