ads

दिल्ली में 17 साल बाद नवंबर का सबसे ठंडा दिन, उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी

Views 360

दिल्ली में 17 साल बाद नवंबर का सबसे ठंडा दिन, उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी

उत्तर भारत में सर्दी के मौसम ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में रविवार को तापमान ने गोता लगाया. जहां श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर के बीच रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा. दिल्ली में जहां तापमान गिर रहा है वहीं कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की तादाद भी बढ़ रही है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नवंबर 2003 के बाद से दिल्ली में इस महीने में दर्ज हुआ सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.'' उन्होंने बताया कि पालम मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.